CLAT: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट की तैयारी कैसे करें?

September 13th, 2022

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट, जिसे हम CLAT के नाम से भी जानते हैं , यह एक राष्ट्रीय स्तर की कानून प्रवेश परीक्षा है जिसे  कक्षा 12वीं  पास करने के बाद  के बाद छात्र दे सकते हैं  । यह यूजी और पीजी लॉ प्रोग्राम में प्रवेश के लिए एनएलयू के कंसोर्टियम द्वारा हर साल आयोजित किया जाता है।

आइए अब कुछ बिंदुओं के माध्यम से जानते हैं कि CLAT एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

  1. अपनी तैयारी  जल्दी शुरू करें: तैयारी जितनी जल्दी शुरू करेंगे,  पाठ्यक्रम को समझने और उसे समय पर पूरा करने में उतनी ही मदद मिलेगी, और रिवीजन के लिए भी समय मिलेगा। आप दसवीं के बाद से ही इसकी तैयारी शुरू कर सकते हैं। 
  2. पुराने वर्षों के तथा सैंपल प्रश्नों को सॉल्व करें: प्रत्येक अनुभाग में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकारों को समझने के लिए विषयों को गहराई से जानें और CLAT के पिछले वर्ष के प्रश्नों  तथा सैंपल प्रश्नों का अभ्यास करें।
  3. CLAT सिलेबस और परीक्षा पैटर्न का पूरा ज्ञान रखें: किन विषयों का अध्ययन करना है, इसका स्पष्ट समझ  होना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए CLAT सिलेबस  और CLAT परीक्षा पैटर्न को समझना महत्वपूर्ण हो जाता है।
  4. मॉक टेस्ट: मॉक टेस्ट पेपर हल करना बहुत ही ज़रूरी है । मॉक टेस्ट पेपर को हल करने से आपको टाइम मैनेजमेंट करने में मदद मिलेगी  जिससे परीक्षा के दौरान आप सही समय में सारे प्रश्न हल कर पाएंगे।
  5. सेक्शन-वाइज CLAT की तैयारी करें: CLAT परीक्षा में 5 सेक्शन होते हैं, जीनके  नाम हैं- सामान्य ज्ञान सहित अंग्रेजी भाषा, कानूनी तर्क, तार्किक तर्क, मात्रात्मक तकनीक और करंट अफेयर्स।  प्रत्येक सेक्शन की बेहतर रणनीति बनाएं और सभी सेक्शन पर बराबर समय दें ताकि सभी पर आपकी पकड़  मजबूत हो ।  

और अंत में सबसे ज़रूरी बात 
अपनी योजना और रूटीन को छोटे- छोटे टुकड़ों में बातें और अपने तैयारी सच्चाई के साथ करें। अपने रूटीन को ज़्यादा कठिन न रखें क्यूंकि उससे आप उसे कभी पूरा नहीं कर पाएंगे और आपकी चिंता बढ़ जाएगी। इसलिए, अपनी तैयारी के साथ जितना हो सके उतना वास्तविक और सच्चा बनने का प्रयास करें। 

इस वर्ष क्लैट अधिसूचना के लिए, नीचे देखें।
 CLAT 2023 Notification