जेईई मेंस के पहले सत्र का रिजल्ट घोषित, 14 छात्रों ने हासिल किए शत प्रतिशत अंक

JEE Mains first session result declared, 14 students secured 100% marks
जेईई मेंस के पहले सत्र का रिजल्ट घोषित, 14 छात्रों ने हासिल किए शत प्रतिशत अंक
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जेईई मेंस के पहले सत्र का रिजल्ट घोषित, 14 छात्रों ने हासिल किए शत प्रतिशत अंक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सोमवार को जेईई (मेंस) के पहले सत्र का रिजल्ट घोषित कर दिया है। पहले सत्र में कुल 14 छात्रों ने शत प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के मुताबिक, जेईई (मेंस)- 2022 परीक्षा के दोनों सत्रों के बाद अभ्यर्थियों की रैंक बनाई जाएगी।

जिन छात्रों ने 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं, उनमें हरियाणा के सार्थक माहेश्वरी, तेलंगाना के अनिकेत चट्टोपाध्याय,तेलंगाना के ही धीरज आंध्र प्रदेश से कोय्यन्ना सुहास, झारखंड से कुशाग्र श्रीवास्तव, पंजाब से मृनाल गर्ग, असम की स्नेहा पारीक, राजस्थान से नव्या शामिल है। सौ फीसदी अंक हासिल करने वाले सबसे अधिक 4 छात्र तेलंगाना से हैं।

एनटीए की वरिष्ठ निदेशक (परीक्षा) डॉ. साधना पाराशर के मुताबिक परीक्षा प्रणाली को पारदर्शी बनाने के लिए परीक्षार्थियों द्वारा सत्यापन के लिए, उत्तर कुंजी के साथ प्रश्न पत्र और दर्ज प्रतिक्रियाओं को वेबसाइट पर प्रदर्शित किया गया था। विषय विशेषज्ञों द्वारा सत्यापित करने के बाद, संशोधित उत्तर कुंजी वेबसाइट पर प्रकाशित की गई थी।

एनटीए परिसर में एक कंट्रोल रूम खोला गया था, जहां भारत के सभी परीक्षा केंद्रों के लाइव कवरेज के निरीक्षण के लिए आभासी पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया था। परीक्षा में कदाचार को रोकने के लिए सीसीटीवी से लाइव निगरानी की गई। एनटीए ने दूरस्थ स्थान को लाइव देखने और एनटीए स्थित नियंत्रण कक्ष सभी परीक्षा केंद्रों के सीसीटीवी सिस्टम की रिकॉर्डिग की व्यवस्था भी की है। प्रति पाली में लगभग 35000 कैमरे लगाए गए थे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने रिजल्ट जारी करने के साथ ही बताया कि परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों द्वारा मोबाईल नेटवर्क का उपयोग कर मोबाइल या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के माध्यम से किए जाने वाले नकल जैसे कदाचार को रोकने के लिए, सभी केंद्रों पर जैमर लगाए गए थे। सभी 14 पालियों की प्रति पाली में कुल लगभग 29000 जैमर लगाए गए थे। परीक्षाएं कोविड-19 संबंधी सावधानियों के साथ आयोजित की गई थीं।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक परीक्षा पत्र 2ए (बीआर्क) और 2बी (बी प्लानिंग) के एनटीए स्कोर अगले कुछ दिनों में जारी किए जाएंगे।

गौरतलब है कि जेईई मेंस में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र जेईई एडवांस की परीक्षा दे सकेंगे। जेईई एडवांस में अच्छी रैंक हासिल करने वाले छात्रों को देशभर के आईआईटी संस्थानों समेत देश के विख्यात इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिला मिलेगा।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 July 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story