जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल ने शुरु किया लीड और क्लेम कार्यक्रम, प्रोफेसरों ने पढ़ाए कानून और अभ्यास क्षेत्रों में पाठ्यक्रम

Jindal Global Law School launches lead, claim program
जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल ने शुरु किया लीड और क्लेम कार्यक्रम, प्रोफेसरों ने पढ़ाए कानून और अभ्यास क्षेत्रों में पाठ्यक्रम
जेजीएलएस जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल ने शुरु किया लीड और क्लेम कार्यक्रम, प्रोफेसरों ने पढ़ाए कानून और अभ्यास क्षेत्रों में पाठ्यक्रम
हाईलाइट
  • जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल ने शुरू किया लीड
  • क्लेम कार्यक्रम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल (जेजीएलएस) द्वारा की गई अग्रणी पहल की निरंतरता में, सितंबर 2020 में ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) ने भारत में अग्रणी कानून फर्मों के वरिष्ठ काउंसल और कॉपोर्रेट पार्टनर्स को मानद सहायक प्रोफेसर के रूप में वकील और विकास के माध्यम से वकालत उत्कृष्टता (लीड) और इमर्शन और मेंटरिंग के जरिए कॉर्पोरेट लॉयरिंग के तहत अभ्यास-उन्मुख पाठ्यक्रम (क्लेम) के माध्यम से प्रोग्राम्स का तीसरा संस्करण लॉन्च किया है।

अब तक, लीड और क्लेम कार्यक्रमों के तहत, 35 मानद सहायक प्रोफेसरों ने कानून और अभ्यास क्षेत्रों की विभिन्न शाखाओं पर 47 पाठ्यक्रम पढ़ाए हैं। लीड और क्लेम प्रोग्राम का उद्देश्य डिस्कनेक्ट की समस्या के जवाब में सिद्धांत को व्यवहार से जोड़ना है, जिसका कानूनी पेशे में कई नए प्रवेशकों का सामना करना पड़ता है। सहभागी शिक्षाशास्त्र के व्यापक ढांचे के माध्यम से, लीड और क्लेम कार्यक्रम छात्रों के लिए अपने ज्ञान को वास्तविक समय में लागू करने का अवसर पैदा करते हैं, जिससे पेशेवर कानूनी अभ्यास में उनकी सरलता और अनुमानी कौशल में वृद्धि होती है। कार्यक्रम कानूनी शिक्षा के दायरे को ज्ञान उन्मुख-पाठ्यचर्या से कानूनी अभ्यास के उपकरणों और प्रक्रियाओं तक विस्तृत करते हैं।

प्रोफेसर (डॉ.) सी. राज कुमार, संस्थापक कुलपति, ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी और डीन, जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल के अनुसार, हमने प्रमुख कॉर्पोरेट लॉ फर्मों के कुछ सबसे उत्कृष्ट वरिष्ठ अधिवक्ताओं और भागीदारों की पहचान करके इस पहल की शुरूआत की। इस प्रयास का बड़ा उद्देश्य कानून के छात्रों के मन में कानूनी पेशे का हिस्सा बनने की कल्पना के साथ कानूनी अभ्यास करने के लिए ज्ञान, कौशल और दृष्टिकोण प्राप्त करना है। हमने 23 असाधारण कानूनी पेशेवरों के साथ शुरूआत की, जो एक साल के समय में बढ़कर 35 हो गई। 

प्रत्येक मानद सहायक प्रोफेसर कानून और अभ्यास के उन्नत क्षेत्र पर 1-क्रेडिट पाठ्यक्रम पढ़ाते हैं। ये पाठ्यक्रम, जो 8 सप्ताह की अवधि में होते हैं, भारत के सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष वकालत से लेकर जेल सुधार और बिजली कानूनों से लेकर विमानन और रक्षा तक होते हैं। पाठ्यक्रम बीए के एलएलबी (ऑनर्स) और बी.बी.ए. एलएलबी (ऑनर्स) थर्ड, फोर्थ, और फीफ्थ ईयर और एलएलबी के द्वितीय और तृतीय वर्ष के छात्र और एलएलएम के छात्र के लिए खुले हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   17 Sep 2021 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story