comScore

Exam Date: लॉकडाउन के बीच NEET और JEE Main की तारीखों का ऐलान


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मानव संसाधन और विकास मंत्रालय ने मंगलवार को जॉइंट एन्ट्रेंस एग्जाम-मेन्स (जेईई-मेन्स) और नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (एनईईटी) के लिए नए शेड्यूल की घोषणा की। घोषणा के अनुसार जेईई (मेन्स) के एग्जाम 18-23 जुलाई 2020 के बीच आयोजित किए जाएंगे, जबकि NEET 26 जुलाई 2020 को आयोजित होगा। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं पर जल्द फैसला लिया जाएगा।

इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश के लिए होती है परीक्षा
जॉइंट एन्ट्रेंस एग्जाम-मेन्स (JEE-MAINS) देश भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। जबकि मेडिकल कॉलेजों के लिए NEET का एग्जाम आयोजित होता है। देश भर में 15 लाख से अधिक छात्रों ने इस वर्ष NEET के लिए पंजीकरण किया है, जबकि 9 लाख से अधिक ने जेईई मेन्स के लिए पंजीकरण किया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने भी छात्रों को अपने चुने हुए केंद्रों को बदलने का एक विकल्प दिया है ताकि लॉकडाउन के बाद से छात्र विभिन्न स्थानों पर चले गए हैं उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी न हो। 

लॉकडाउन के चलते कई परीक्षाएं स्थगित
बता दें कि कोविड-19 महामारी को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के चलते कई परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार 24 मार्च को रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करते हुए कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी को रोकने के लिए पूरे देश में 21 दिनों के 'लॉकडाउन' की घोषणा की थी। 21 दिनों के लॉकडाउन का पार्ट-1 पूरा होने के बाद इसे 19 दिनों दिनों के लिए बढ़ाकर 3 मई  कर दिया गया था। अभी लॉकडाउन का तीसरा फेज चल रहा है जो 17 मई को खत्म होगा।

कमेंट करें
DWsFt