ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी दुनिया के शीर्ष 500 विश्वविद्यालयों में शामिल

OP Jindal Global University among top 500 universities in the world
ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी दुनिया के शीर्ष 500 विश्वविद्यालयों में शामिल
जीईआर रैंकिंग 2022 ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी दुनिया के शीर्ष 500 विश्वविद्यालयों में शामिल
हाईलाइट
  • ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी दुनिया के शीर्ष 500 विश्वविद्यालयों में शामिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) को गुरुवार को जारी प्रतिष्ठित क्यूएस ग्रेजुएट एम्प्लॉयबिलिटी रैंकिंग (जीईआर) 2022 में दुनिया के शीर्ष 500 विश्वविद्यालयों में शामिल किया गया है।

क्यूएस जेईआर 2022 में जेजीयू की समग्र रैंकिंग 301-500 है। क्यूएस जीईआर उच्च शिक्षा संस्थानों के रोजगार योग्यता परिणामों की वैश्विक तुलना करता है, इसलिए, जेजीयू को युवाओं के लिए मजबूत और विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त कैरियर मार्ग बनाने के लिए विश्व स्तर पर अग्रणी संस्थानों में से एक बनाता है। वैश्विक महामारी की उथल-पुथल के बावजूद इसे हासिल करना असाधारण है। उच्च प्रदर्शन वाले उपलब्धि हासिल करने के लिए जेजीयू की क्षमता विश्वविद्यालय के अत्याधुनिक और प्रगतिशील पाठ्यक्रम और प्रभावी कैरियर-सेवा शासन को दर्शाती है जो विश्वविद्यालय के स्नातकों को अत्यधिक रोजगार योग्य बनाने में सक्षम बनाता है।

यह मान्यता भारतीय उच्च शिक्षा परिदृश्य में सफलता की रूढ़ियों को तोड़ने के लिए जेजीयू की निरंतर प्रतिबद्धता का भी प्रमाण है। यह इस उपलब्धि के कई आयामों से संकेत मिलता है। सबसे पहले, जेजीयू एकमात्र भारतीय विश्वविद्यालय है जिसे इन रैंकिंग में शामिल किया गया है जो पूरी तरह से सामाजिक विज्ञान, कला और मानविकी पर केंद्रित है। दूसरे, यह इस सूची में केवल दो निजी भारतीय विश्वविद्यालयों में से एक है- दूसरा लगभग छह दशक पुराना बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी (बिट्स पिलानी) है। तीसरा, 2009 में स्थापित जेजीयू, 11 अन्य भारतीय विश्वविद्यालयों की इस शानदार सूची में भारत का सबसे युवा विश्वविद्यालय बना हुआ है, जिन्होंने इस वर्ष क्यूएस जीईआर रैंकिंग में जगह बनाई है।

सूची में 6 आईआईटी, दिल्ली विश्वविद्यालय, बिट्स पिलानी, मुंबई विश्वविद्यालय, भारतीय विज्ञान संस्थान और कोलकात्ता विश्वविद्यालय शामिल हैं। क्यूएस जीईआर 2022 में रैंक किए गए भारतीय संस्थानों में सबसे युवा, जेजीयू स्नातक रोजगार दर (जीईआर) में शीर्ष 71 संस्थानों में से एक है। जेजीयू ने स्नातक रोजगार दर में 86.9/100 का प्रभावशाली स्कोर भी प्राप्त किया है, जो रैंकिंग के लिए एक प्रमुख संकेतक माना जाता है ,जिसमें स्नातक के 12 महीनों के भीतर पूर्ण या अंशकालिक रोजगार में स्नातकों के अनुपात को मापना शामिल है।

दुनिया के प्रमुख उच्च शिक्षा संस्थानों में विश्वविद्यालय की स्थिति को मजबूत करने वाली उपलब्धि पर जेजीयू समुदाय को बधाई देते हुए, जेजीयू के संस्थापक चांसलर नवीन जिंदल ने कहा, मुझे यह जानकर खुशी हुई कि जेजीयू अब प्रतिष्ठित क्यूएस ग्रेजुएट एम्प्लॉयबिलिटी रैंकिंग 2022 में दुनिया के उच्च शिक्षा संस्थानों के शीर्ष 500 में शुमार है। जैसा कि हम 30 सितंबर 2021 को जेजीयू की 12 वीं वर्षगांठ मनाने वाले है, यह उल्लेखनीय उपलब्धि बेहतर समय पर नहीं आ सकती थी।

यह दूरदर्शिता और कल्पना का एक सच्चा प्रतिबिंब है। यह वास्तव में इन सभी वर्षों में जेजीयू के संकाय सदस्यों, छात्रों और कर्मचारियों के उत्कृष्ट योगदान का परिणाम है। यह मान्यता साबित करती है कि जेजीयू को उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में स्थापित करने के प्रयास विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट नेताओं का निर्माण करते हैं। यह इस वर्ष के दौरान छात्रों के रोजगार पर वैश्विक महामारी के प्रभाव को देखते हुए एक सराहनीय उपलब्धि है। मैं यह देखकर गर्व से भर गया हूं कि वैश्विक स्वास्थ्य संकट के दौरान भी जेजीयू ने अपने छात्रों को विश्व स्तरीय रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए विभिन्न चुनौतियों का सामना किया है।

(आईएएनएस)

 

 

 

Created On :   23 Sep 2021 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story