जेजीयू ने की बिहेवियर और फाइनेंस में दो नए पाठ्यक्रमों की शुरुआत

OP Jindal Global University launches two new flagship courses in Behavior and Finance
जेजीयू ने की बिहेवियर और फाइनेंस में दो नए पाठ्यक्रमों की शुरुआत
ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी जेजीयू ने की बिहेवियर और फाइनेंस में दो नए पाठ्यक्रमों की शुरुआत
हाईलाइट
  • पाठ्यक्रमों का उद्देश्य छात्रों को स्वायत्त शोधकर्ता और इन्नोवेटर बनना है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) वित्त, मनोविज्ञान, प्रौद्योगिकी और उपभोक्ता व्यवहार पर समकालीन रुझानों का पता लगाने के लिए विद्वानों और प्रैक्टिशनरों को सक्षम बनाने की दृष्टि से दो नए पाठ्यक्रमों को शुरू कर रहा है। ये कोर्स बिहेवियर और फाइनेंस में एमएससी, बिहेवियर एंड फाइनेंस में इंटीग्रेटेड एमएससी और पीएचडी हैं। ये परास्नातक और इंटीग्रेटेड पीएच.डी. कोर्स अगस्त 2022 से शुरू होंगे।

जिंदल इंस्टीट्यूट ऑफ बिहेवियरल साइंसेज (जेआईबीएस) और जिंदल स्कूल ऑफ बैंकिंग एंड फाइनेंस (जेएसबीएफ) द्वारा संयुक्त रूप से पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रमों का उद्देश्य छात्रों को स्वायत्त शोधकर्ता और इन्नोवेटर बनने में मदद करना है, ताकि वे प्रशिक्षण और कौशल विकसित कर सकें। जेआईबीएस के प्रधान निदेशक डॉ. संजीव पी साहनी ने कहा, प्राथमिक ध्यान छात्रों और विद्वानों को मनोविज्ञान, न्यूरो साइंस और प्रयोगात्मक अर्थशास्त्र का उपयोग करके व्यवहारिक वित्त को समझने के लिए तैयार करना है। पाठ्यक्रम उन्हें यह समझने में मदद करेंगे कि वित्तीय बाजार अर्थशास्त्र की शास्त्रीय समझ पर कैसे सवाल उठाते हैं और किस तरह से अर्थशास्त्र के मनोवैज्ञानिक और व्यवहारिक परिप्रेक्ष्य में अंतर को भरने से भरा जा सकता है।

डॉ साहनी ने कहा, बिहेवियरल फाइनेंस अर्थव्यवस्था के लिए लंबे पारंपरिक ²ष्टिकोण पर सवाल उठाता है। हमारा उद्देश्य छात्रों को वित्तीय निर्णय लेने के अंतर्निहित मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों की एक अच्छी समझ से लैस करना है और यह भी कि व्यक्तिगत और सामूहिक पूर्वाग्रह बाजार के रुझानों को कैसे प्रभावित करते हैं। पाठ्यक्रम बैंकिंग, वित्त, वित्तीय सेवाओं, बीमा और संबद्ध क्षेत्रों में व्यवसायों की उभरती अभ्यास-आधारित और अनुसंधान-उन्मुख आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिजाइन किए गए हैं। छात्र न केवल वित्त के लिए पारंपरिक ²ष्टिकोण सीखेंगे बल्कि जोखिम की भूमिका के बारे में भी सीखेंगे जो सभी प्रकार के वित्तीय निर्णय लेने के केंद्र में है।

प्रो (डॉ) आशीष भारद्वाज, डीन जेएसबीएफ ने कहा, एक एकीकृत तरीके से व्यवहार और वित्त का अध्ययन हमें वित्त में मानव व्यवहार के बारे में नए खुलासे के साथ प्रस्तुत करता है और वास्तविक दुनिया में वित्त के बारे में हमारी कल्पना को आगे बढ़ाता है। दोनों कार्यक्रमों का पाठ्यक्रम जेएसबीएफ के वित्त-केंद्रित और डेटा-गहन ²ष्टिकोण को जेआईबीएस की भावना के साथ जोड़ता है। परिणामस्वरूप, ये कार्यक्रम शिक्षार्थियों को न केवल वित्त के भविष्य का सामना करने में मदद करेंगे बल्कि इसे बनाने में मदद करेंगे।

(आईएएनएस)

 

 

 

Created On :   27 Sep 2021 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story