CBSE: 75% से कम हुई अटेंडेंस तो परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स

Students below 75% attendance can’t take CBSE board exams 2020
CBSE: 75% से कम हुई अटेंडेंस तो परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स
CBSE: 75% से कम हुई अटेंडेंस तो परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के दसवीं और बारहवीं के 75% से कम अटेंडेंस वाले छात्र एग्जाम में नहीं बैठ पाएंगे। CBSE ने स्कूलों को बुधवार को एक नया सर्कुलर जारी कर निर्देशित किया है कि वे दसवीं और बारहवीं के छात्रों की 1 जनवरी 2020 तक की अटेंडेंस रिपोर्ट बनाए। जिन छात्रों की उपस्थिति 75% से कम होगी उन्हें एग्जाम में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

CBSE बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी और एडमिट कार्ड केवल पात्र छात्रों के लिए जारी किए जाएंगे। कम उपस्थिति वाले उम्मीदवारों की लिस्ट रीजनल ऑफिस तक पहुंच जाएगी और अंतिम निर्णय 7 जनवरी को या उससे पहले लिया जाएगा। यदि किसी उम्मीदवार के पास उपस्थिति की कमी के पीछे एक वास्तविक कारण है, तो उन्हें 7 जनवरी तक अधिकारियों के पास सहायक दस्तावेज जमा करने होंगे। सर्कुलर के अनुसार, किसी भी मामले को समय सीमा के बाद नहीं लिया जाएगा।

आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट
CBSE की ओर से जारी किए गए सर्कुलर में शॉर्ट अटेंडेंस होने पर कौन-कौन से दस्तावेज पेश किए जा सकते हैं इसकी जानकारी भी दी गई है। अगर कोई छात्र लंबे समय से बीमार है तो उसे पेरेंट की रिक्वेस्ट, गवर्नमेंट डॉक्टर का जारी मेडिकल सर्टिफिकेट, सभी मेडिकल रिपोर्ट, और स्कूल की सिफारिश देनी होगी। वहीं अगर कोई छात्र अपने माता-पिता या उसके परिवार के सदस्य की मृत्यु जैसी परिस्थितियों के चलते स्कूल नहीं आ पाया है तो उस पेरेंट की रिक्वेस्ट, डेथ सर्टिफिकेट और स्कूल की सिफारिश का लेटर देना होगा।

इसी तरह के सीरियस नेचर के कोई और कारण के मामले में छात्र को पेरेंट की रिक्वेस्ट, संबंधित अथॉरिटी की ओर से जारी सर्टिफिकेट, स्कूल की सिफारिश देनी होगी। CBSE और SGFI की ओर से आयोजित नेशनल लेवल की किसी स्पोर्ट प्रतियोगिता में पार्टिसिपेट करने के चलते हुई शॉर्ट अटेंडेंस की स्थिति में पेरेंट की रिक्वेस्ट, संबंधित अथॉरिटी की ओर से जारी सर्टिफिकेट और स्कूल की सिफारिश देनी होगी। मान्यता प्राप्त फेडरेशनों की ओर से आयोजित राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में अधिकृत भागीदारी की वजह से अटेंडेंस शॉर्ट होने पर पेरेंट की रिक्वेस्ट, स्पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया का सिफारिश पत्र और स्कूल की सिफारिश देनी होगी। 

Created On :   1 Jan 2020 5:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story