विश्वविद्यालयों में बैकलॉग पद भरने की मांग, शिक्षको ने कहा- दिल्ली यूनिवर्सिटी में करेंगे भूख हड़ताल

Teachers will contact UGC to implement the circular of the Ministry of Education
विश्वविद्यालयों में बैकलॉग पद भरने की मांग, शिक्षको ने कहा- दिल्ली यूनिवर्सिटी में करेंगे भूख हड़ताल
Delhi University विश्वविद्यालयों में बैकलॉग पद भरने की मांग, शिक्षको ने कहा- दिल्ली यूनिवर्सिटी में करेंगे भूख हड़ताल
हाईलाइट
  • शिक्षा मंत्रालय के सकरुलर को लागू करवाने के लिए यूजीसी से संपर्क करेंगे शिक्षक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ज्वाइंट एक्शन कमेटी टू सेव रिजर्वेशन और दिल्ली यूनिवर्सिटी एससी, एसटी ,ओबीसी टीचर्स फोरम यूजीसी और शिक्षा मंत्रालय से सीधा संपर्क करेंगे। यह शिक्षक विश्वविद्यालयों में बैकलॉग पदों को भरवाने की मांग कर रहे हैं। शिक्षकों का कहना है कि मांगे पूरी न होने पर वह दिल्ली विश्वविद्यालय में भूख हड़ताल करेंगे।

शिक्षकों द्वारा अपनी इन मांगो के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर से भी संपर्क किया जा रहा है। ज्वाइंट एक्शन कमेटी टू सेव रिजर्वेशन के मुताबिक शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार बैकलॉग पदों को भरवाने की मांग को लेकर शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या के अवसर पर 4 सितंबर को शिक्षक दिल्ली विश्वविद्यालय में आर्ट्स फैकल्टी पर एकत्रित होंगे। इसके साथ ही यूजीसी ,शिक्षा मंत्रालय और दिल्ली विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर को एक ज्ञापन दिया जा रहा है। ज्ञापन में उनसे मांग की गई है कि 24 अगस्त 2021 के शिक्षा मंत्रालय के सर्कुलर को पूर्णत लागू करते हुए मंत्रालय के निर्देशानुसार 5 सितंबर 2021 से 4 सितंबर 2022 तक एक वर्ष में भीतर आरक्षित श्रेणी के शिक्षकों का बैकलॉग भरा जाए।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने 24 अगस्त 2021 को यह सकरुलर जारी किया है। इस सकरुलर के समर्थन में व उसे लागू कराने की मांग को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय के एससी, एसटी ,ओबीसी कोटे के शिक्षकों की एक मीटिंग 2 सितंबर को आर्ट्स फैकल्टी में बुलाई गई। इस मीटिंग में डीयू में कार्यरत्त सभी शिक्षक संघ के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया था। मीटिंग में शिक्षकों से संबंधित मांगों के संदर्भ में भी चर्चा की गई। 

उनका कहना है कि विश्वविद्यालय और कॉलेजों द्वारा बार-बार रोस्टर में बदलाव किए जाने के कारण परमानेंट अपॉइंटमेंट्स नहीं हो सकें। डॉ. सुमन का कहना है कि बैकलॉग पदों को भरने से पहले विश्वविद्यालय प्रशासन को कॉलेजों से एससी, एसटी, ओबीसी कोटे के खाली पड़े पदों के आंकड़े मंगवाये और पता लगाये कि कितने पदों का बैकलॉग है ,उसके बाद इन पदों का रोस्टर तैयार कर विश्वविद्यालय प्रशासन से पास कराए। फिर कॉलेजों को विज्ञापन देना चाहिए। 

(आईएएनएस)

Created On :   3 Sep 2021 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story