दैनिक भास्कर हिंदी: UPSC Prelims Exam: यूपीएससी की सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा स्थगित, नई तारीख का इस दिन होगा ऐलान

May 4th, 2020

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (Civil Service Preliminary Exam) अगली सूचना तक स्थगित कर दिया है। पहले परीक्षा 31 मई को होने वाली थी। यूपीएससी (UPSC) के अधिकारियों के अनुसार 20 मई तक स्थितियों को देखकर नई तारीख घोषित की जाएगी। बता दें अरविंद सक्सेना (Arvind Saxena) की अध्यक्षता में आयोग की सोमवार को एक बैठक हुई थी। जिसमें यूपीएससी के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ परीक्षा को कैंसिल करने का फैसला लिया गया। यह फैसला लॉकडाउन (Lockdown) दो सप्ताह के लिए बढ़ाने के बाद आया है। 

20 मई के बाद नई तारीख का ऐलान
यूपीएससी (UPSC) के एक अधिकारी ने एक अखबार से बातचीत में बताया कि निर्णय कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी और लॉकडाउन प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए लिया है। 20 मई के बाद नई तारीख की घोषणा की जाएगी। अधिकारी ने कहा कि आयोग इस सप्ताह परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करने वाला था। हालांकि वर्तमान संकट को देखते हुए स्थगित करने का फैसला किया है। 

हरियाणा सिविल परीक्षा भी स्थगित
सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में हर साल करीब 10 लाख लोग पंजीकरण करते हैं। लगभग 1.6 उम्मीदवार 2,500 सेंटर्स पर परीक्षा में भाग लेते हैं। वहीं लॉकडाउन के कारण हरियाणा सिविल सेवा परीक्षा (Haryana Civil Service Exam) भी स्थगित कर दी है। पहले ये 5 जून को आयोजि होने वाली थी।