फैक्ट चेक: मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा 'गरीबों को और गरीब' और 'अमीरों को और अमीर' बनते देखना चाहते थे नेहरू, जानिए वायरल वीडियो का सच

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा गरीबों को और गरीब और अमीरों को और अमीर बनते देखना चाहते थे नेहरू, जानिए वायरल वीडियो का सच
  • मल्लिकार्जुन खड़गे का वीडियो वायरल
  • दावा - 'गरीबों को और गरीब'... बनते देखना चाहते थे नेहरू
  • जानिए वायरल वीडियो का सच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में जारी लोकसभा चुनाव के बीच पार्टी, चुनावी रैली और प्रत्याशियों से जुड़े वीडियोज और पोस्ट्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वायरल होते रहते हैं। देश में कुल सात में से चार चरण की वोटिंग पूरी हो चुकी है। 20 मई को पांचवे चरण की वोटिंग होगी। 1 जून को सातवें और आखिरी चरण की वोटिंग के बाद 4 जून को परिणाम घोषित किए जाएंगे। इस बीच कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में खड़गे पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू का जिक्र करते हुए सुनाई देते हैं। वीडियो शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि नेहरू 'गरीबों को और गरीब' और 'अमीरों को और अमीर' बनते देखना चाहते थे।

दावा - पॉलिटिक्स सॉलिटिक्स नाम के इंस्टाग्राम पेज से वायरल वीडियो शेयर करते हुए लिखा गया है, "नेहरू जी का सपना था, गरीब बहुत गरीब बने।" एक्स पर त्रिलोकी नाथ चौधरी नाम के यूजर ने वायरल वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "ये नेहरू जी का सपना था अमीर और अमीर बने गरीब और गरीब बने- मल्लिकार्जुन खरगे ...तभी तो 70 सालों में भारत के गरीब और गरीब होते चले गए।"

पड़ताल - कुछ सेकेंड्स के वायरल क्लिप में मल्लिकार्जुन खड़गे को साफ तौर पर बोलते हुए सुना जा सकता है, "…..ये नेहरू जी का सपना था कि गरीब बहुत गरीब बने…अमीर और अमीर बने।" वायरल वीडियो में किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। ऑरिजनल वीडियो तक पहुंचने के लिए हमारी टीम ने इनविड टूल की मदद से कीफ्रेम्स निकालकर रिवर्स इमेज सर्च किया। इस दौरान हमें कांग्रेस पार्टी के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर ऑरिजनल वीडियो 5 मई 2024 को अपलोड किया हुआ मिला।

वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, खड़गे पश्चिम बंगाल में एक चुनावी कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, "...पंडित जवाहर लाल नेहरू जी ने एक बात कही थी... मैं यहां पर उसका जिक्र करता हूं। उन्होंने कहा था देश की रक्षा, देश की उन्नति, देश की एकता, ये हम सब का राष्ट्रीय कर्तव्य है। किसने कहा... पंडित जवाहर लाल नेहरू जी ने कहा... ये हम अलग-अलग धर्म पर चले... अलग-अलग प्रदेश में रहें... अलग-अलग भाषा बोलें पर उससे कोई दीवार हमारे बीच खड़ी नहीं होनी चाहिए।"

उन्होंने आगे कहा, "...सब लोगों को उन्नति में बराबर का मौका मिलना चाहिए... हम नहीं चाहते कि हमारे देश में कुछ लोग बहुत बड़े अमीर और अधिकतर लोग गरीब हों। ये नेहरू जी का सपना था।" इसके बाद वो कहते हैं, "...कि गरीब बहुत गरीब बने और अमीर बहुत अमीर बने... अब यही हो रहा है। ...जो नेहरू जी के विचार हैं, इससे उल्टा मोदी जी के विचार हैं।"

हमारी जांच से साफ होता है कि ऑरिजनल वीडियो को एडिट कर बिना संदर्भ के गलत ढंग से पेश किया जा रहा है। हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो क्लिप के साथ किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ।

Created On :   16 May 2024 11:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story