Euro 2020: इग्लैंड का सपना तोड़कर इटली बना यूरो कप चैंपियन

Euro 2020: इग्लैंड का सपना तोड़कर इटली बना यूरो कप चैंपियन
हाईलाइट
  • यूरो कप के फाइनल मुकाबले में इटली ने इंग्लैंड को पेनल्टी शूटआउट में 3-2 से दी मात
  • इग्लैंड पहला यूरो कप खिताब अपने करने में असफल
  • इटली ने 1968 के बाद दूसरी बार जीता यूरो कप

डिजिटल डेस्क, लंदन। यूरो कप के फाइनल मुकाबले में इटली ने इग्लैंड को पेनल्टी शूटआउट में 3-2 से मात देकर खिताब अपने नाम किया। इटली की टीम ने दूसरी बार यूरो कप पर कब्जा जमाया। इससे पहले इटली 1968 में ये कारनामा कर चुका है। घरेलू दर्शकों के सामने खेल रही मेजबान इंग्लैंड अपने 55 साल के सूखे को खत्म करने में असफल रही। इस जीत के साथ इटली ने अपना विजय रथ भी जारी रखा है और यह उनकी की लगातार 34वीं जीत रही।

फाइनल मुकाबले की शुरुआत इंग्लैंड के लिए शानदार रही और ल्यूक शॉ ने मैच के दूसरे ही मिनट में गोल दागकर इग्लिश टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। पहले हाफ में इग्लैंड की टीम के डिफेंस ने अच्छा खेल दिखाया और इटली के हर प्रयास को नाकाम किया।

मैच के 67वें मिनट में  लियोनार्डो बोनुची ने गोल कर इटली की मैच में वापसी कराई और स्कोर को 1-1 से बराबर किया। बोनुची ने इस गोल के साथ ही एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम किया और वह फाइनल मुकाबले में गोल करने वाले सबसे उम्ररदाज खिलाड़ी बने।

इसके बाद 90 मिनट के खेल में दोनों ही टीमें 1-1 से बराबरी पर रहीं जिसके बाद 6 मिनट का इंजरी टाइम लिया गया। इंजरी टाइम में कोई भी गोल नहीं कर सका जिसके बाद 30 मिनट के एक्स्ट्रा टाइम का खेल हुआ। एक्स्ट्रा टाइम में भी दोनों टीम गोल करने में असफल रही। मुकाबला एक्स्ट्रा टाइम में भी बराबरी पर छूटने के बाद नतीजे के लिए पेनल्टी शूटआउट का सहारा लिया गया।

दूसरी बार यूरो कप के फाइनल मैच का नतीजा पेनल्टी शूटआउट से निकला। इटली की तरफ से डोमानिको बेरार्डी, फेडरिको और लियोनार्डो बोनुची ने गोल दागा, जबकि इंग्लैंड की ओर से हैरी केन, हैरी मैगुओर ने गोल किया।  

मार्कस रैशफोर्ड, बुकायो साका और जेडन सांचो बॉल को गोल पोस्ट में पहुंचाने में नाकाम रहे और इसके साथ ही इंग्लैंड टीम का सपना भी चकनाचूर हो गया। इससे पहले इटली 4 बार फीफा वर्ल्ड कप पर भी कब्जा जमा चुका है। 2006, 1982, 1928 और 1934 में इटली ने ऐसा किया था।

Created On :   12 July 2021 5:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story