comScore

फुटबॉल: ह्यूम ने कहा, करियर बनाने में युवा खिलाड़ियों की मदद कर रहा ISL

July 06th, 2020 10:07 IST
फुटबॉल: ह्यूम ने कहा, करियर बनाने में युवा खिलाड़ियों की मदद कर रहा ISL

हाईलाइट

  • करियर बनाने में युवा खिलाड़ियों की मदद कर रहा आईएसएल : ह्यूम

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इंडियन सुपर लीग (ISL) की टीम लिसेस्टर सिटी के पूर्व स्ट्राइकर इयान ह्यूम का मानना है कि फुटबाल में करियर बनाने के लिए ISL युवाओं की मदद कर रही है। 2016 में एटीके एफसी के साथ ISL का खिताब जीतने वाले ह्यूम का मानना है कि यह एक दशक पहले देश में खिलाड़ियों की एक लंबी छलांग है और भारत की प्रमुख लीग में मौद्रिक प्रवाह से वैश्विक फुटबॉल को लाभ पहुंचाने वाला है।

ह्यूम ने स्पोटर्सक्रीड़ा के साथ फेसबुक लाइव के दौरान कहा, लोग कहते हैं कि यूरोप की टॉप लीग केवल पैसे वाली हैं, लेकिन ऐसा केवल इसलिए है क्योंकि वे दुनिया की सबसे अच्छी लीग हैं। अगर वे अच्छी लीग नहीं होती तो कोई भी निवेश नहीं करता।

उन्होंने कहा, यही बात ISL के लिए भी है। फुटबाल में अपना करियर बनाने के लिए आपको आने वाले अवसरों को भुनाना होगा। यदि आपको एक बड़ा अनुबंध देता है तो आपको इसे लेना होगा। मैंने इसे विशेष रूप से भारत में देखा है। यह बहुत सारे युवा भारतीय खिलाड़ियों को करियर बनाने का मौका दे रहा है।

ह्यूम ने कहा, भारतीय खिलाड़ियों के पास कभी वह मौका नहीं था। यहां तक कि पहले या दूसरे ISL में भी, खिलाड़ी बस ISL खत्म कर रहे थे। या वे कार्यालय या नौकरी की तरह इसे ले रहे थे। अब, उन्हें सीजन में छह से आठ महीने तक फुटबाल खेलने का अवसर मिल रहा है। कार्यालय जाने के बजाय अब वे अकादमी में कोचिंग कर सकते हैं, उनके लिए वहां मौका है।

ह्यूम ISL में केरला ब्लास्टर्स, एटीके और एफसी पुणे सिटी के लिए खेल चुके हैं। उन्होंने 69 ISL मैचों में 28 गोल किए है। 36 वर्षीय ह्यूम ने साथ ही कहा कि ISL आर्थिक और संरचनात्मक, दोनों तरह से आगे बढ़ रहा है जो भारतीय फुटबॉल के लिए अच्छी बात है।

कमेंट करें
ZG6Tp
कमेंट पढ़े
Manish yadav July 06th, 2020 12:03 IST

Sir I am going football