भारत में महिला फुटबॉल का स्तर बढ़ रहा है

Level of womens football rising in India: IM Vijayan
भारत में महिला फुटबॉल का स्तर बढ़ रहा है
आईएम विजयन भारत में महिला फुटबॉल का स्तर बढ़ रहा है
हाईलाइट
  • मेरा मानना है कि कई युवा इससे प्रेरित होंगे और खेल में अपनी रूची दिखाएंगे

डिजिटल डेस्क, कोझिकोड। भारतीय फुटबॉल के पूर्व दिग्गज आईएम विजयन ने ब्राजील के हालिया दौरे पर राष्ट्रीय महिला टीम के प्रदर्शन को शानदार बताया। वहां उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के बीच प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने से देश में खेल के विकास में मदद मिलेगी। मणिपुर और रेलवे के बीच राष्ट्रीय सीनियर महिला फुटबॉल फाइनल मैच देखने के लिए वहां एम सुरेश के साथ आईएम विजयन भी मौजूद थे।

विजयन ने कहा, कोविड-19 के खतरे के बाद भी एआईएफएफ और केरल सरकार ने जिस तरह से चैंपियनशिप का आयोजन किया है, वह काबिले तारीफ है। यह दिखाता है कि हर कोई भारतीय फुटबॉल के विकास के लिए कैसे काम कर रहा है।

उन्होंने कहा यह पहली बार है कि केरल सरकार ने एआईएफएफ के समर्थन से चार स्थानों पर राष्ट्रीय चैंपियनशिप की मेजबानी की है। मुझे यह देखकर बहुत खुशी हुई कि 32 टीमों ने इतनी युवा प्रतिभाओं के साथ भाग लिया। मैं पहली बार यहां देखने आया हूं। भारतीय पुरुष टीम के पूर्व कप्तान विजयन ने कहा, भारत ने ब्राजील के खिलाफ जिस तरह का खेल दिखाया था वह शानदार था, जो दर्शाता है कि भारत में महिला फुटबॉल का स्तर बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा, भारत अगले साल एशियाई कप की मेजबानी कर रहा है और हर कोई टीम बनाने और अच्छी फुटबॉल खेलने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। मुझे यह देखकर बहुत खुशी हो रही है कि हर कोई भारतीय फुटबॉल को आगे ले जाने के लिए महिला फुटबॉल के विकास में योगदान दे रहा है। भारत के अंतर्राष्ट्रीय एम सुरेश ने चैंपियनशिप के पूरा होने के बाद कहा, केरल सरकार और एआईएफएफ ने केरल में महिला नागरिकों की मेजबानी करने के लिए एक शानदार काम किया है।

मेरा मानना है कि कई युवा इससे प्रेरित होंगे और खेल में अपनी रूची दिखाएंगे। इस दौरान उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा, भारतीय महिला टीम अब अपने शीर्ष चरण में है। जिस तरह से उन्होंने शीर्ष टीमों के खिलाफ खुद को प्रदर्शित किया वह देखने लायक था।

इस टूर्नामेंट में गत चैंपियन मणिपुर ने गुरुवार को फाइनल में रेलवे को पेनल्टी शूटआउट में हराकर अपना 21वां राष्ट्रीय खिताब हासिल किया। एआईएफएफ के महासचिव कुशल दास भी वहां मौजूद थे। चैंपियनशिप को सफल बनाने में शामिल सभी राज्य संघों ने केरल सरकार के प्रयासों की सराहना की।

आईएएनएस

Created On :   10 Dec 2021 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story