वैश्विक स्मार्टफोन ऑपरेटिंग प्रॉफिट के 96 प्रतिशत पर कब्जा कर रहे एप्पल, सैमसंग

वैश्विक स्मार्टफोन ऑपरेटिंग प्रॉफिट के 96 प्रतिशत पर कब्जा कर रहे एप्पल, सैमसंग
Apple, Samsung give $5 bn thrust to India's local manufacturing scheme.
पहली तिमाही के शेयर 21 प्रतिशत दर्ज किया गया
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एप्पल और सैमसंग सबसे अधिक लाभदायक ब्रांड बने हुए हैं, साथ में वैश्विक स्मार्टफोन ऑपरेटिंग मुनाफे का 96 प्रतिशत कब्जा कर रहे हैं। शुक्रवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, सैमसंग ने 2023 की पहली तिमाही में एप्पल को शीर्ष वैश्विक स्मार्टफोन खिलाड़ी के रूप में प्रतिस्थापित किया, जो कि इसकी मिड-टियर ए सीरीज और हाल ही में लॉन्च की गई एस23 सीरीज द्वारा संचालित है। एप्पल की शिपमेंट गिरावट (वर्ष-दर-वर्ष) शीर्ष पांच ब्रांडों में सबसे कम थी क्योंकि कंपनी ने अपना उच्चतम पहली तिमाही के शेयर 21 प्रतिशत दर्ज किया।

काउंटरप्वाइंट की मार्केट मॉनिटर सेवा के लेटेस्ट शोध के अनुसार, वैश्विक स्तर पर, स्मार्टफोन बाजार को मार्च तिमाही में और संकुचन का सामना करना पड़ा, शिपमेंट में साल दर साल आधार पर 14 प्रतिशत और 2023 की पहली तिमाही में 7 प्रतिशत (तिमाही पर) 280.2 मिलियन यूनिट की गिरावट आई। वरिष्ठ विश्लेषक हरमीत सिंह वालिया ने कहा, 2013 के बाद से सबसे कमजोर छुट्टियों के मौसम की तिमाही के बाद 2023 की पहली तिमाही में स्मार्टफोन शिपमेंट में और गिरावट आई, क्योंकि चीन में उम्मीद से धीमी रिकवरी अटलांटिक के दोनों किनारों पर खतरनाक बैंक विफलताओं से प्रभावित हुई थी और बाजार की अस्थिरता के कारण उपभोक्ता का विश्वास कमजोर हो गया था।

पहली तिमाही में 58 मिलियन यूनिट शिपमेंट के साथ एप्पल सभी स्मार्टफोन राजस्व का लगभग आधा हिस्सा हासिल करने में सफल रहा। एप्पल ने कई कारकों के कारण बाजार से बेहतर प्रदर्शन किया। सबसे पहले, इसके पारिस्थितिकी तंत्र की स्थिरता अपने ग्राहकों को आर्थिक कठिनाई के समय में भी सस्ता स्मार्टफोन चुनने से रोकती है। अनुसंधान निदेशक जेफ फील्डहैक ने समझाया, दूसरे, स्थिरता कई लोगों के लिए प्राथमिकता बनने के साथ, न केवल एप्पल ने लगभग आधे सेकेंडरी बाजार पर कब्जा कर लिया है, बल्कि यह उन उपयोगकर्ताओं को भी आकर्षित कर रहा है जो लंबे समय तक चलने वाले उपकरणों के लिए अधिक खर्च करने को तैयार हैं। तीसरा, यह पश्चिम में युवा उपभोक्ताओं के लिए पसंदीदा ब्रांड है और इस तरह निरंतर सफलता के लिए खुद को स्थापित कर रहा है। पूरी तरह से स्मार्टफोन बाजार भी अगले कुछ तिमाहियों के लिए संघर्ष करने की संभावना है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   5 May 2023 9:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story