अब Facebook पर भेजे गए मैसेज भी कर सकेंगे डिलीट, मिलेगा इतना समय

Facebook Messenger users will be able to delete sent messages
अब Facebook पर भेजे गए मैसेज भी कर सकेंगे डिलीट, मिलेगा इतना समय
अब Facebook पर भेजे गए मैसेज भी कर सकेंगे डिलीट, मिलेगा इतना समय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट Facebook द्वारा अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर "रिमूव फॉर एवरीवन" रोल आउट किया जा रहा है। इससे यूजर्स मैसेंजर पर भेजे गए मैसेज को 10 मिनट के अंदर वापस ले सकते हैं। मैसेज में टेक्स्ट, चैट्स, वीडियोज और फोटोज भी शामिल हैं। ये फीचर iOS और एंड्रॉयड के सभी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

यहां बता दें कि यह फीचर फिलहाल कुछ यूजर्स तक ही पहुंचा है, लेकिन आने वाले समय में यह फीचर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। ​Facebook द्वारा इसे रोल आउट किया जा रहा है। हालांकि समय अवधी यानी की 10 मिनट के बाद इस फीचर का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। 

अन्य एप्स में भी 
इससे पहले Whatsapp सहित अन्य दूसरे इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप्स में यह फीचर दिया गया है। सबसे हले Whatsapp में इसे पिछले साल रोलआउट किया गया, जहां Whatsapp के यूजर्स 1 घंटे के भीतर अपना मैसेज डिलीट कर सकते हैं। वहीं Instagram में भी अनसेंड का फीचर दिया गया है। अब से Facebook पर भी इसकी शुरुआत हो गई है। हालांकि इसकी घोषणा कंपनी द्वारा पहले की जा चुकी ​थी और इसकी टेस्टिंग लगातार की जा रही थी। 

क्रंच का कहना
उल्लेखनीय है Facebook सीईओ मार्क जकरबर्ग की ओर से कुछ लोगों के इनबॉक्स में मैसेज भेजे गए थे, जो बाद में डिलीट हो गए। इसके बाद Facebook को जमकर आलोचना भी हुई, जिसमें कहा गया कि बिना यूजर की परमिशन के कंपनी ऐसा नहीं कर सकती। इसके बाद ही कंपनी ने यह कंफर्म किया कि Facebook अनसेंड फीचर को लाने वाली है। Facebook के प्रवक्ता ने टेक क्रंच का कहना है कि इसे जल्द ही दुनिया भर के यूजर्स को दिया जाएगा।

ऐसा दिखेगा फीचर
इस फीचर के उपयोग के लिए आपको मैसेज को लॉन्ग टैप करना होगा। यहां दो ऑप्शन दिखाई देंगे, इनमें पहला ऑप्शन Remove for everyone होगा, जबकि दूसरा Remove for you दिखाई देगा। यह Whatsapp पर आने वाले आॅप्शन की तरह की दिखाई देगा। जहां से आप सेलेक्ट कर सकते हैं और अपने भेजे गए मैसेज को डिलीट कर सकते हैं। 

Created On :   16 Nov 2018 7:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story