दैनिक भास्कर हिंदी: Nokia-3310 का 3G वेरिएंट हुआ लॉन्च, फास्ट इंटरनेट के साथ ये भी है खास

September 28th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज स्मार्टफोन का जमाना है, लेकिन आज भी कई ऐसे लोग हैं जो फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं। रिलायंस जियो ने अपने फीचर फोन को लॉन्च करके फीचर फोन के मार्केट में भी कॉम्पिटिशन पैदा कर दिया है। एक जमाने में फीचर फोन का बादशाह माने जाने वाली कंपनी Nokia अब इंडियन मार्केट में लगभग गायब सी ही हो गई है, लेकिन उसने एक बार फिर से इंडियन मार्केट में अपने सबसे पॉपुलर फीचर फोन Nokia-3310 की मार्केट में एंट्री की है। यहां हम आपको बता दें कि Nokia की ओनरशिप अब फिनिश कंपनी HMD Global के पास है और इसी कंपनी ने Nokia ब्रांड से इस फोन को लॉन्च किया था। Nokia-3310 को सबसे पहले इसी साल फरवरी में MWC-2017 में पेश किया था, लेकिन लोगों को ये कुछ खास पसंद नहीं आया क्योंकि ये बाकी फीचर फोन के मुकाबले महंगा भी था और सबसे बड़ी बात 4G के जमाने में भी इस फोन में 2G कनेक्टिविटी फीचर था। लेकिन अब यूजर्स की पसंद और जमाने के साथ चलते हुए कंपनी Nokia-3310 का 3G वेरिएंट पेश किया है। इस फोन के आने से jio phone को टक्कर मिल सकती है। 

Nokia-3310 के 3G में क्या है खास? 

Nokia-3310 के 3G वेरिएंट में लगभग वही सब फीचर्स दिए गए हैं, जो Nokia-3310 में दिए गए हैं। 3G वेरिएंट को थोड़े बहुत बदलाव के साथ पेश किया गया है। इस फोन में 3G है, इसलिए इसमें फास्ट इंटरनेट का मजा लिया जा सकता है। इसके साथ ही इसके यूजर इंटरफेस में भी बदलाव किया गया है। साथ ही इसके कीपैड को भी थोड़ा बदला गया है और इसके बटन के बीच में थोड़ा ज्यादा स्पेस है, ताकि टायपिंग करने में आसानी हो। 

अब इसके फीचर्स की बात करें तो इस फोन में 2.4 इंच का QVGA कलर डिस्प्ले दिया गया है और ये फोन 30+ ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। इस फोन में 16MB का इंटरनल स्टोरेज है, जिसे माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 32Gb तक बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही इसमें 2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा LED Flash के साथ दिया गया है। 

Nokia-3310 अपनी बैटरी के लिए जाना जाता है, इसकी बैटरी भी 1200mAh की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी का कहना है कि सिंगल सिम के साथ इसकी बैटरी 27 दिन का स्टैंडबाय टाइम दे सकती है, जबकि ये 22 घंटे का टॉकटाइम दे सकती है। इस फोन को भी कंपनी ने ग्रे, ब्लू, वॉर्म रेड और यलो कलर में ही उतारा है। इसके अलावा इसका पॉपुलर स्नेक गेम भी इसमें है। 

 

क्या है इसकी कीमत? 

Nokia-3310 के 3G वेरिएंट को अभी सिर्फ ऑस्ट्रेलिया में ही लॉन्च किया गया है। इसकी कीमत की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलियन मार्केट में इसकी कीमत 89.95 ऑस्ट्रेलियन डॉलर (करीब 5,320 रुपए) रखी गई है। जबकि इसका 2G वेरिएंट 3,310 रुपए में मिल रहा है। हालांकि इसे इंडिया में कब तक लॉन्च किया जाएगा, इस बारे में कंपनी की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है।