आ देखें जरा, किसमें कितना है दम : Bharat 1 vs Jio Phone

Micromax Bharat 1 vs Reliance Jio 4G feature phone
आ देखें जरा, किसमें कितना है दम : Bharat 1 vs Jio Phone
आ देखें जरा, किसमें कितना है दम : Bharat 1 vs Jio Phone

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडिया में पिछले एक साल में टेलीकॉम सेक्टर में जितना बदलाव आया, उतना शायद ही पहले कभी आया हो। पिछले साल Reliance Jio ने फ्री इंटरनेट सर्विस और अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की सर्विस देकर टेलीकॉम सेक्टर में तहलका मचा दिया था और अब कंपनी ने जुलाई में अपना सस्ता 4G फीचर फोन लॉन्च करके स्मार्टफोन मार्केट में भी हंगामा मचा दिया। Jio के इस सस्ते 4G फोन के लॉन्च होने के बाद Airtel ने स्मार्टफोन कंपनी Karbonn के साथ मिलकर एक सस्ता 4G स्मार्टफोन भी लॉन्च कर दिया। वहीं अब गवर्नमेंट टेलीकॉम कंपनी BSNL ने भी Micromax के साथ मिलकर Jio की तरह ही सस्ता 4G फीचर फोन Bharat 1 लॉन्च किया है। आज हम आपको Jio Phone और Bharat 1 दोनों के बारे में बताएंगे, जिसके बाद आप खुद डिसाइड कर लेंगे, कि दोनों में से किसमें कितना "दम" है। 

 

Related image

 

फीचर्स : 

 

Bharat 1 : इसकीकी खासियत की बात करें तो इस फोन में 2.4 इंच का डिस्प्ले दिया गया है और इसकी रैम 512MB की है। साथ ही इसमें 4GB का इंटरनल स्टोरेज भी है। इस फोन में QualComm Snapdragon Processor है। वहीं इस फोन में 2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है, जबकि इसके फ्रंट में VGA कैमरे का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा कंपनी ने दावा किया है कि इस फोन में 100 टीवी चैनल लाइव देखे जा सकते हैं। इस फोन की बैटरी 2000mAh की है और इस फोन में BHIM-UPI Payment App प्री-लोडेड रहेगा। साथ ही ये फोन dual sim को भी सपोर्ट करता है और इसमें किसी भी नेटवर्क की सिम का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

 

Jio Phone : इसमें 2 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और फ्रंट में VGA कैमरा दिया गया है। इसके साथ ही इसमें 512MB की रैम और 4GB का इंटरनल स्टोरेज है, जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए 128GB तक बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा इसकी स्क्रीन 2.4 इंच की है और इसकी बैटरी 2000mAh की है। इस फोन में 1.2 GHz Spreadtrum dual core Processor का इस्तेमाल किया गया है। इसके साथ ही इसमें Jio Apps प्री-लोडेड हैं और इसमें सिर्फ Jio sim का ही इस्तेमाल किया जा सकता है। 

 

कनेक्टिविटी : 

 

Jio और Bharat 1 दोनों ही फीचर फोन है और दोनों ही फोन 4G Volte को सपोर्ट करते हैं। इन दोनों ही फीचर फोन में आप हाई स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये दोनों ही फोन 22 इंडियन लैंग्वेजेस को सपोर्ट करते हैं और दोनों में ही इंटरनेट ब्राउज़र दिए गए हैं। इसके अलावा इन दोनों ही फीचर फोन में आप टीवी, म्यूजिक, मूवी, वीडियो और कई ऑनलाइन चीजों का मजा ले सकते हैं। 

 

Image result for bharat 1

 

कीमत : 

 

कीमत के मामले में Jio Phone, Bharat 1 के मुकाबले सस्ता है। Jio Phone एक तरह से फ्री है और इसके लिए यूजर्स को 1,500 रुपए का सिक्योरिटी डिपॉजिट करना है। ये डिपॉजिट आपको 3 साल बाद रिफंड कर दिया जाएगा, यानी कि ये फोन एक तरह से फ्री का ही रहा। वहीं Bharat 1 की कीमत 2,200 रुपए है, जो नॉन-रिफंडेबल है। 

 

प्लान : 

 

Jio Phone में कंपनी 153 रुपए का प्लान दे रही है, जिसमें यूजर को 1 महीने के लिए अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग के साथ-साथ 500MB 4G डाटा रोज दे रही है। इस फोन के साथ BSNL एक 97 रुपए का टैरिफ प्लान भी देगा, जो महीने भर के लिए आपको अनलिमिटेड डाटा और अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग देगा। Micromax-BSNL का ये फोन दिवाली के बाद से यानी 20 अक्टूबर से मिलने लगेगा। 

Created On :   22 Oct 2017 9:26 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story