दैनिक भास्कर हिंदी: Camera: Nikon Z5 'बजट' फुल फ्रेम मिररलेस कैमरा भारत में लॉन्च, जानें कीमत 

July 22nd, 2020

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Nikon (निकॉन कॉर्पोरशन) ने भारत में अपना लेटेस्ट फुल-फ्रेम मिररलेस कैमरा, Nikon Z5 (निकॉन जेड 5) लॉन्च कर दिया है। यह कैमरा कंपनी की जेड सीरीज का सबसे सस्ता कैमरा है। इस कैमरे में एक नया सेंसर दिया गया है। साथ ही इसमें इन-बॉडी इमेज स्टेबलाइजेशन (IBIS) भी मिलेगा। इस कैमरे में कंपनी ने डुअल SD कार्ड स्लॉट दिया है। इसके अलावा यह कैमरा 30fps की दर से 4K वीडियो रिकॉर्डिंग करने में सक्षम है। 

Nikon Z5 भारत में 27 अगस्त से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। बात करें कीमत की तो इस कैमरे की कीमत 1,13,995 रुपए है। इस कैमरे के साथ कंपनी ने NIKKOR Z 24-50mm f/4-6.3 किट लेंस भी पेश किया है। यह जेड सीरीज का सबसे छोटा और हल्का लेंस है। इस लेंस के साथ Nikon Z5 की कीमत 1,36,995 रुपए हो जाती है। आइए जानते हैं इस कैमरे की खूबियों के बारे में...

ZOOOK ने पेश किया Clicker, अब आपका घर भी होगा स्मार्ट

फीचर्स एंड स्पेसिफिकेशन
Nikon Z5 में 3.6 मिलियन रिजॉल्यूशन के व्यूफाइंडर और टिल्टिंग रियर 3.2 इंच की LCD टच डिस्प्ले दी गई है। निकॉन ने Z5 में 273 ऑन-सेंसर ऑटोफोकस (AF) पॉइंट्स फिट किया है, जो कि ह्यूमन एंड एनिमल की आई डिटेक्शन सपोर्ट के साथ आता है। इसकी बॉडी मैग्नीशियम एलॉय बॉडी है।

Nikon के इस कैमरे में 5-एक्सिस IBIS, ऑटोफोकस जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें 24.3 मेगापिक्सल का फुल फ्रेम सेंसर है। इसके अलावा इसमें बर्स्ट शूटिंग स्पीड कम की गई है जो कि 4.5fps है। इसमें दो SD कार्ड का स्लॉट दिया गया है, जिसकी स्पीड UHD-II है। 

सस्ते iPad Air पर काम कर रही है Apple,  A13 प्रोसेसर के साथ होगा लॉन्च

बात करें बैटरी बैकप की तो कंपनी का दावा है कि यह एक बार की चार्जिंग में 470 शॉट्स तक देने में सक्षम है। इस कैमरे में एक माइक्रो एचडीएमआई, एक माइक्रोफोन, एक हेडफोन और यूएसबी टाइप सी चार्जिंग पोर्ट मिलेगा। इसके अलावा कैमरे को पावरबैंक से भी चार्ज किया जा सकेगा।