बिना डेबिट कार्ड के ऐसे निकालें एटीएम से पैसे, देखें वीडियो

बिना डेबिट कार्ड के ऐसे निकालें एटीएम से पैसे, देखें वीडियो

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। किसी भी जरुरी सामान की खरीदी या शॉपिंग के दौरान अपने पर्स में कैश रखने की अपेक्षा अधिकांश लोग डेबिट कार्ड रखना पसंद करते हैं, जो सुरक्षित है। कई बार ऐसा भी होता है जब आप अपना डेबिट कार्ड घर पर भूल जाते हैं, लेकिन व्यक्ति स्मार्टफोन को हमेशा अपने पास रखता है और इसी को ध्यान में रखते हुए ऐसी टेक्नोलॉजी को बना दिया गया है जिसमें आप बिना ATM कार्ड के अपने स्मार्टफोन से भी पैसे निकाल सकते हैं।

जी हां, यह सच है और काफी सुरक्षित भी। देश की कई Bank यह सुविधा मुफ्त उपलब्ध कराती हैं। हालांकि इसके लिए आपको संबंधित बैंक के एप को डाउनलोड करना होगा। 

करना होगा ये काम
इस सुविधा का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको बैंक में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको ठीक ATM कार्ड जैसी ही सुविधाएं एमपिन से मिलेगी। बता दें कि हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने भी "YONO Cash" सेवा शुरू की है,जिससे ग्राहक अब डेबिट कार्ड के बिना ही एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं।

प्रक्रिया
यदि आप स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो आपको मोबाइल में योनो ऐप डाएनलोड करना होगा। इसके बाद मोबाइल पर ऐप ओपन करने के बाद आपको "YONO Cash" सिलेक्ट करना है। इसके बाद निकासी की राशि एंटर करें। नेक्स्ट बटन दबाने के बाद आपको 6 डिजिट का ट्रांजैक्शन पिन चुनना है। अब मोबाइल पर एसएमएस के जरिए आपको एक ट्रांजैक्शन नंबर मिलेगा। 

इसके बाद स्टेट बैंक के एटीएम पर जाकर "YONO Cash" विकल्प चुनें। इसके बाद ट्रांजैक्शन नंबर को एंटर करें। निकासी राशि टाइप करें और "YONO Cash" में सिलेक्ट किए गए 6 डिजिट का पिन एंटर करें। पिन डालने के बाद आपको कैश मिल जाएगा। ध्यान रहे योनो पिन 30 मिनट के लिए वैध है। YONO Cash ट्रांजैक्शन पर वन-टाइम विड्रॉल के लिए अधिकतम लिमिट 10,000 रुपए तय की गई है। ग्राहक एक दिन में इस तरह के दो ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। 

 

Created On :   26 March 2019 1:49 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story