दैनिक भास्कर हिंदी: Samsung Galaxy Fold इसी माह हो सकता है लॉन्च, जानें क्या हुए बदलाव

September 2nd, 2019

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung का बहुप्रतीक्षित फोल्डेबल स्मार्टफोन 'Galaxy Fold' सितंबर में बाजार में पेश किया जाएगा और लॉन्च किया जाएगा। इस बात को खुद कंपनी ने कंफर्म किया है, हालांकि इसकी लॉन्च डेट को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। वहीं एक रिपोर्ट्स के मुताबिक इस स्मार्टफोन की बिक्री घरेलू बाजार  साउथ कोरिया में 6 सितंबर से शुरू हो जाएगी।

फाइनल राउंड को किया था पास
आपको बता दें कि Samsung ने Galaxy Fold की घोषणा सबसे पहले फरवरी में की थी, लेकिन कई खामियों और डिजाइन में हुए कई बदलावों के चलते इसकी सेल अब तक नहीं हो सकी है। हाल ही में कंपनी ने इस स्मार्टफोन ने सभी टेस्ट पास करने के बाद फाइनल राउंड का 'फ्लाइंग कलर्स' टेस्ट भी पास कर लिया था। जिसके बाद जल्द ही इसके लॉन्चिंग की उम्मीद जताई गई थी।

यहां मिली लॉन्च की जानकारी
एक कोरियन समाचार न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक Samsung कोरियन स्मार्टफोन सेलर्स के साथ बात कर रहा है और अपने Galaxy Fold स्मार्टफोन की सेल मार्केट में 6 सितंबर से शुरू करने की तैयारी में है। बात करें कीमत की तो पहले ही कन्फर्म हो चुका है कि इस फोल्डेबल स्मार्टफोन की कीमत 1,980 डॉलर (करीब 1,40,000 रुपए) होगी। हालांकि Samsung ने इसके डिजाइन में कई हल्के बदलाव किए हैं।

टल गई थी लॉन्चिंग
बता दें कि Samsung डिस्प्ले के वाइस प्रेजिडेंट किम सेओंग-चोल ने इस बात की पुष्टि की थी कि Galaxy Fold की समस्याओं को दूर कर दिया गया है और यह बाजार में आने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसके बाद स्मार्टफोन को शुरुआत में 26 अप्रैल को लॉन्च किए जाने की खबरें भी सामने आई थी। हालां​कि इस बीच मैन्युफैक्चरर्स ने इसके डिस्प्ले में कुछ समस्याओं के सामने आने के बाद डिवाइस के लॉन्च को टाल दिया।

स्पेसिफिकेशंस
Samsung Galaxy Fold में 7.3 इंच का इन्फिनिटी-वी फ्लेक्स डिस्प्ले दी गई है, जो कि 1536x2152 रेज्यूलेशन देती है। वहीं, फोल्ड करने पर फोन में छोटा 4.6 इंच की डिस्प्ले 840x1960 का रेज्यूलेशन देती है। इस स्मार्टफोन में लगाए गए दोनों डिस्प्ले एक साथ काम करते हैं।

इसमें बेहतर साउंड क्वॉलिटी के लिए AKG ऑडियो दिया गया है। इस स्मार्टफोन में एक साथ दो नहीं बल्कि तीन ऐप एक साथ मल्टी टास्किंग कर सकते हैं। यानी एक बार में तीनों ऐप यूज कर सकेंगे। इस फोन में 12GB रैम के साथ 7nm का प्रोसेसर दिया गया है।

Galaxy Fold में 16MP अल्ट्रा-वाइड कैमरा, एक 12MP टेलिफोटो कैमरा और दूसरा 12MP वाइड ऐंगल कैमरा दिया गया है। फोन का फ्रंट कैमरा 10MP सेंसर वाला है। यह ऐंड्रॉयड 9.0 पाई पर बेस्ड सैमसंग वन यूआई पर चलता है। पावर के लिए इस फोन में 4,380mAh की बैटरी दी गई है।