मोबाइल बैंकिंग करने से पहले हमेशा ध्यान रखें ये बातें, कभी नहीं होंगे परेशान

security tips always follow these things before doing mobile banking
मोबाइल बैंकिंग करने से पहले हमेशा ध्यान रखें ये बातें, कभी नहीं होंगे परेशान
मोबाइल बैंकिंग करने से पहले हमेशा ध्यान रखें ये बातें, कभी नहीं होंगे परेशान

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आजकल डिजिटल इंडिया का जमाना चल रहा है। हर कोई खुद को स्मार्ट दिखाना चाहता है और अपने आपको डिजिटल फ्रेंडली दिखाने की चाह हर किसी को होती है। आजकल चाहे किराने की दुकान से सामान लेना हो या सब्जी लेनी हो। हर जगह डिजिटल पेमेंट चलता है। लोगों को आजकल बैंक जाने से अच्छा मोबाइल बैंकिंग करना ज्यादा पसंद है। इससे समय भी बचता है और ये आसान भी है। लेकिन मोबाइल बैंकिंग करने से पहले कई ऐसी बातें हैं जिनको ध्यान में रखना चाहिए। जिसे आमतौर पर लोग इग्नोर करते हैं, लेकिन ये आगे चलकर फिर हमारे लिए परेशानी का कारण बन जाती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिसे मोबाइल बैंकिंग करने से पहले हमेशा ध्यान में रखना चाहिए जिससे बाद में कोई परेशानी न हो। 

1. हमेशा अपने बैंक की एप ही यूज़ करें : आजकल बैंक वाले भी चाहते हैं कि लोग उनके पास न आएं और छोटे-छोटे काम खुद ही निपटा लें। इससे बैंकों का भी समय बचेगा और लोगों का भी। इसके अलावा डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिलने के बाद सभी बैंक की अपनी एप्स हैं, जिसकी मदद से आप मोबाइल बैंकिंग कर सकते हैं। इसलिए हमेशा थर्ड पार्टी एप्स का इस्तेमाल करने से बचें और अपने बैंक की ऑफिशियल एप का ही यूज़ करें। ये थर्ड पार्टी एप्स आपके डाटा का गलत इस्तेमाल कर सकती हैं। 

2. फर्जी लिंक को करें इग्नोर : कई बार वाट्सएप या SMS पर कई बैंक एप्स डाउनलोड करने के लिए लिंक आते रहते हैं, तो भूलकर भी कभी गलती से इन फर्जी लिंक्स की मदद से किसी भी तरह की बैंक एप्स डाउनलोड न करें और अच्छा होगा कि ऐसी फर्जी लिंक्स को आप इग्नोर ही करें और इस पर गलती से क्लिक भी न करें। क्योंकि अगर आपने ये फर्जी लिंक्स से फर्जी एप्स डाउनलोड की तो फिर ये फर्जी एप्स आपका पासवर्ड सेव करके सारा पैसा उड़ा सकते हैं। 

3. बैंकिंग करते समय पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल न करें : मोबाइल बैंकिंग करते समय हमेशा अपना डाटा या फिर सिक्योर और ट्रस्टेड वाई-फाई का ही इस्तेमाल करें। अगर आप किसी परेशानी में नहीं पड़ना चाहते तो मोबाइल बैंकिंग करते समय पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल न करें। क्योंकि हैकर इस जुगाड़ में लगे रहते हैं कि कोई उनके वाई-फाई से कुछ बैंकिंग से रिलेटेड काम करे और फिर उसका सारा डाटा हैक कर लिया जाए। 

4. एप डाउनलोड करने से पहले फोन को चेक कर लें : मोबाइल बैंकिंग करने के लिए बैंकिंग एप्स की जरुरत होती है। लेकिन बैंकिंग एप्स को डाउनलोड करने से पहले अपने फोन को पूरी तरह से चेक कर लें और अगर आलतू-फालतू की कोई एप्स हैं तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दें, उसके बाद ही बैंकिंग एप्स का यूज़ करें। क्योंकि आजकल कई ऐसी फर्जी एप्स भी होती हैं जो आपके फोन से आपका सारा डाटा चोरी कर लेते हैं और फिर जैसे ही आप मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करेंगे तो फिर आपका पासवर्ड और बैंक डिटेल्स ये एप्स चुरा लेंगी। 

Created On :   18 Aug 2017 10:01 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story