दैनिक भास्कर हिंदी: अब आपको खाना बनाने में मदद करेगा ये गैजेट, जानें कैसे करता है काम?

August 18th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज की टेक्नोलॉजी की दुनिया में हर काम के लिए गैजेट आने लगे हैं। अब एक ऐसा ही एक गैजेट मार्केट में आया है जो आपको खाना बनाने में मदद करेगा। इसका नाम है Klove Knob, जिसे IOK Labs ने बनाया है। ये गैजेट एक स्मार्ट Knob है जिसे आप अपने गैस स्टोव में आसानी से लगा सकते हैं। ये गैजेट आपको खाने बनाने में आपकी काफी मदद करेगा। इसकी खास बात ये है कि इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको नया गैस स्टोव खरीदने की भी जरुरत नहीं है, इस पुराने स्टोव के Knobs की जगह रिप्लेस किया जा सकता है और ये काम भी करेगा। इसके लिए बस आपको मोबाइल एप डाउनलोड करनी पड़ेगी जो खाना बनाते समय आपको सारी जानकारी देता रहेगा। 

कैसे करता है ये काम? 

Klove Knob गैजेट आपके कुकिंग टाइम को ट्रैक करेगा और साथ ही गैस ऑन या ऑफ रहने के बारे में भी बता देगा। इसके लिए कंपनी खास तरह की एक एप बनाई है, जिस पर ये आपको अपडेट देते रहता है। ये गैजेट ब्लूटूथ के जरिए आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट रहता है। इसके साथ ही इसमें जियोफैंसिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जिससे घर से बाहर रहने पर भी ये आपसे कनेक्ट रहती है। इसका सबसे बड़ा फायदा यही है कि कभी-कभी लोग घर से बाहर जाते समय गैस को ऑन ही छोड़ जाते हैं जिससे घर में आग लगने का खतरा बना रहता है लेकिन ये गैजेट आपसे कनेक्ट रहेगा और अगर फालतू में ही गैस ऑन रह गई है तो ये आपको तुरंत अलर्ट कर देगा। 

30 महीनों तक करेगा काम

इस गैजेट में एक खास तरह की बैटरी लगी हुई है जिसको लेकर कंपनी का दावा है कि ये गैजेट 30 महीनों तक काम करेगा। इसके साथ ही इस गैजेट के सॉफ्टवेयर को ऑटोमेटिकली अपग्रेड भी किया जाएगा ताकि इसको खराब होने से बचाया जा सके। इसके अलावा इस गैजेट के लिए जो एप बनाई गई है, उसमें तरह-तरह की रैसिपीज़ बनाने का तरीका भी बताया गया है। इस गैजेट की कीमत 29 डॉलर से 39 डॉलर तक रखी गई है। यानी आप इसे 1800-2500 रुपए तक खरीद सकते हैं।