अब व्हाट्सऐप पर सिर्फ 5 लोगों को कर सकेंगे मैसेज फॉरवर्ड!

WhatsApp to limit ‘forwards’ to 5 users to contain rumours.
अब व्हाट्सऐप पर सिर्फ 5 लोगों को कर सकेंगे मैसेज फॉरवर्ड!
अब व्हाट्सऐप पर सिर्फ 5 लोगों को कर सकेंगे मैसेज फॉरवर्ड!
हाईलाइट
  • कंपनी ऐसा इसलिए करने जा रही है क्योंकि हाल के दिनों में व्हाट्सऐप के जरिए भेजी गई अफवाहों के कारण भीड़ द्वारा दर्जनों लोगों की हत्या के कई मामले सामने आए हैं।
  • कंपनी मैसेज फॉरवर्ड करने की एक सीमा तय करने में जुटी हुई है।
  • व्हाट्सऐप पर अब आप अनलिमिटेड मैसेज फॉरवर्ड नहीं कर सकेंगे।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। व्हाट्सऐप पर अब आप अनलिमिटेड मैसेज फॉरवर्ड नहीं कर सकेंगे। कंपनी मैसेज फॉरवर्ड करने की एक सीमा तय करने में जुटी हुई है। कंपनी ने गुरुवार को जानकारी दी है कि जल्द ही वो व्हाट्सऐप पर मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा तय करेगी। कंपनी ऐसा इसलिए करने जा रही है क्योंकि हाल के दिनों में व्हाट्सऐप के जरिए भेजी गई अफवाहों के कारण भीड़ द्वारा दर्जनों लोगों की हत्या के कई मामले सामने आए हैं। इसके बाद से व्हाट्सऐप द्वारा ऐसा कुछ कदम उठाए जाने का अनुमान था।

 

 

कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वह इंडिया में व्हाट्सऐप पर मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा की टेस्टिंग कर रही है, जहां दुनियाभर में सबसे ज्यादा मैसेज और वीडियो फॉरवर्ड किए जाते हैं। इसलिए कंपनी ने ये इरादा किया है कि  इंडिया में मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा 5 कर दी जाए।  इसके अलावा मैसेज के बगल में नजर आने वाले में "quick forward" बटन को हटाने के बारे में भी विचार किया जा रहा है।

वहीं, व्हाट्सऐप के ग्लोबल वर्जन में कंपनी मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा 20 रखेगी। गौर करने वाली बात है कि भारत में व्हाट्सऐप का इस्तेमाल राजनीतिक पार्टियां जनता से जुड़ने के लिए करती रही हैं। जिसमें व्हाट्सऐप फॉरवर्ड मैसेज का सबसे अहम योगदान है।

इससे पहले, WhatsApp ने एक नया फीचर रोलआउट किया था जिससे यूजर को यह पता चल जाता है कि उसको मिला हुआ मैसेज फॉरवर्ड किया गया है या नहीं। इस फीचर की झलक हमें पहले ही WhatsApp एंड्रॉयड बीटा ऐप पर मिली थी। व्हाट्सऐप के इस फीचर में मुख्य तौर पर सभी फॉरवर्ड किए हुए मैसेज में "Forwarded" का लेबल लगा हुआ आता है। इससे कोई भी यूजर यह जान जाएगा कि उस मैसेज को सेंडर द्वारा ही लिखा गया है, या किसी और यूजर के भेजे मैसेज को आगे बढ़ा दिया गया है।

Created On :   21 July 2018 6:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story