फेसबुक के बाद अब Whatsapp यूजर्स कर सकेगें डेटा डाउनलोड

Whatsapp users can now download data after facebook
फेसबुक के बाद अब Whatsapp यूजर्स कर सकेगें डेटा डाउनलोड
फेसबुक के बाद अब Whatsapp यूजर्स कर सकेगें डेटा डाउनलोड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप Whatsapp यूजर्स हैं, तो आपके लिए एक शानदार खुशखबरी आई है। यूजर्स अपने Whatsapp इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप पर एक नए ऑप्शन के साथ डेटा डाउनलोड कर सकेगें। हालांकि इस तरह के ऑप्शन पहले से ही फेसबुक के पास है। कुछ हफ्ते पहले ही डेटा डाउनलोड की सुविधा इंस्टाग्राम के पास आई है। कपंनी के वायदे के मुताबिक whatsapp पर भी यह आॉप्शन यूजर्स के लिए आ गया है।

whatsapp वैसे यह आॉप्शन यूजर्स को उपलब्ध नहीं कराता, लेकिन whatsapp को यूरोपियन डेटा प्राईवेसी रुल की वजह से देना पड़ा। जो अब 25 मई से लागू हो रहा है। बता दें कि कैंब्रिज एनालिटिका डेटा चोरी स्कैंडल की वजह से कंपनी सवालों के घेरे में पहले ही आ चुकी है।

अच्छी बात यह है कि आप अपना whatsapp से डेटा डाउनलोड कर सकेगें। डाटा डाउनलोड करने में यह चीजें डाउनलोड कर सकते है। जैसे-अकाउंट से जुडी फोटोज, प्रोफाइल फोटोज, कॉन्टैक्ट्स, ग्रुप नेम आदि की जानकारी मिल सकेगीं। बता दें यूरोपियन डेटा प्राइवेसी रुल के कारण ही आने वाला फीचर अब यह यूरोप के देशों तक सीमित नहीं रहेगा बल्कि समस्त विश्व में लागू होगा।

कौन सा डेटा देख पाएंगे
whatsapp यूजर्स डेटा डाउनलोड कर सकेगें मगर चैट हिस्ट्री के लिए आपको चैट बैकअप एनेबल करना होगा। हालांकि यह आॉप्शन पहले ही मौजूद रहेगा। इस थ्योरी में फेसबुक और whatsapp में काफी फर्क हैं।

कैसे करें रिक्वेस्ट
यूजर्स को सबसे पहले whatsapp अपडेट करना होगा। इसके बाद सेटिंग्स में जाकर अकाउंट टैप करें। इसके बाद यूजर्स को रिक्वेस्ट अकाउंट इनफो दिखेगा। क्लिक करके रिक्वेस्ट सेंट का ऑप्शन आएगा। डेटा रिक्वेस्ट के बाद whatsapp में यूजर्स डेटा डाउनलोड नहीं कर पाएंगा। इसके लिए यूजर्स को किसी दूसरे ऐप की मद्द लेनी पड़ सकती है। यूजर्स रिपोर्ट को एक्सपोर्ट करें। आप चाहे तो ईमेल भी कर सकते है। यह एक ZIP फाइल होती है और यूजर्स की जानकारी HTML फाइल्स में होती हैं। यूजर्स द्वारा रिपोर्ट रिक्वेस्ट करने के बाद इसमें 3 दिन का इंतजार करना पड़ सकता है। रिपोर्ट तैयार होते ही यूजर्स को नोटिफिकेशन का मैसेज आएगा और आप आपना डेटा डाउनलोड कर सकते है।

Created On :   27 April 2018 12:58 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story