घरेलू नुस्खे: ब्लड शुगर से निजात पाने के लिए, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, दवाईयों से मिलेगा छुटकारा

ब्लड शुगर से निजात पाने के लिए, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, दवाईयों से मिलेगा छुटकारा
  • डायबीटीज के पेशेंट को इस बीमारी को हल्के में नहीं लेना चाहिए
  • देश में 11.4 फीसदी लोगों को डायबीटीज हैं
  • ये बीमारी गलत लाइफस्टाइल की वजह से होती है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज के समय देश में शुगर यानी डायबीटीज की बीमारी आम बात हो गई है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के मुताबिक देश में 11.4 फीसदी लोगों को डायबीटीज हैं। बता दें कि ये बीमारी गलत लाइफस्टाइल की वजह से होती है। डायबीटीज के पेशेंट को इस बीमारी को हल्के में नहीं लेना चाहिए। इस दौरान मरीजों को अपने जीवनशैली पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर आप ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते है तो आपको अपने रूटीन और खान पान का ख्याल रखें। इसी के साथ आपको रोजाना एक्सरसाइज भी करनी चाहिए। शुगर को कंट्रोल करने के लिए दवाईयों के साथ आप कुछ घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर सकते है। आपको बताते हैं कौन से घरेलू नुस्खे बढ़े हुए शुगर लेवल पर काबू पा सकते हैं।

करेला

डायबीटीज यानी कि मधूमेह से ग्रस्त लोग हर दिन खाली पेट करेले का जूस पीएं। आयुर्वेद के अनुसार करेला आपके ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करता है। एक गिलास करेले का जूस आपकी दवा की खुराक को कम कर सकता है। डायबीटीज को मधूमेह भी कहा जाता है।

मेथी

हर सुबह खाली पेट आप मेथी के बीज का पानी पी सकते हैं। इसके लिए आप एक रात पहले मेथी के दानों को भिगोकर रख दें। इसके बाद अगली सुबह इस पानी को छानकर पी सकते हैं। मेथी कार्बोहाइड्रेट के एब्जॉर्प्शन को धीमा कर सकती है, जिससे बाद में बढ़े हुए शुगर लेवल में काबू पाया जा सकता है। खाली पेट मेथी का पानी पीने से कोलेस्ट्रोल को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

गिलोय

आयुर्वेद की दवाइयों में गिलोय एक महत्वपूर्ण औषधि है। गिलोय में एक अल्कलॉइड तत्व होता है। यह एक ट्रेडिशनल हर्बल रेमेडी है। गिलोय का जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल में कमी देखने को मिल सकती है।

जामुन

घरेलू उपचार के तौर पर आप जामुन के बीज का पाउडर को पानी के साथ दिन में दो बार पी सकते हैं। जामुन के बीज भोजन के ग्लाइसेमिक लोड को कम करता है, जिससे धीमी और स्थिर ग्लूकोज रिलीज होती है, जो शुगर को कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद हो सकती है।

दालचीनी

हमारी रसोई में दालचीनी भी आसानी से मिलती है। इसका उपयोग सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने के अलावा कई बीमारियों के उपचार में काम आता है। सबसे ज्यादा इसका उपयोग शुगर को कंट्रोल करने में किया जाता है। 1 चम्मच पीसी हुई दालचीनी को गुनगुने पानी में मिलाकर पी सकते हैं। स्वाद के लिए आप इसमें थोड़ा शहद या नींबू मिला सकते हैं। दालचीनी का पाउडर डायबीटीज के मरीजों के लिए रामबाण की साबित होती है।

Created On :   29 Sep 2023 11:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story