करीना कपूर की डाइटिशियन रुजुता दिवाकर से जानिए वजन कम करने के अनोखे टिप्स

Amazing tips to keep your body weight regulated
करीना कपूर की डाइटिशियन रुजुता दिवाकर से जानिए वजन कम करने के अनोखे टिप्स
करीना कपूर की डाइटिशियन रुजुता दिवाकर से जानिए वजन कम करने के अनोखे टिप्स

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। आज के समय में फिट रहना बहुत जरुरी है। ओबेसिटी यानी मोटापा कई बीमारियों की जड़ है। इसलिए दिन में क्या खाएं, कितना खाएं और कैसे खाएं ये निर्धारित करना बहुत जरुरी है। करीना कपूर की डाइटिशियन रुजुता दिवाकर ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर वेट लॉस से जुड़े कुछ टिप्स शेयर किये हैं। रुजुता के अनुसार, वेट लॉस का सीधा सम्बन्ध आपकी डाईट से है। शरीर को भरपूर पोषण मिले इसके लिए प्रोटीन की मात्रा को संतुलित करना बहुत जरूरी है।

Kareena Kapoor Khan with celebrity nutritionist Rujuta Diwekar at the  launch of Rujuta Diwekar s DVD Indian food Wisdom and Art of Eating Right 3  : rediff bollywood photos on Rediff Pages

इसलिए रोजाना खाने में अंडा, दूध, दही जैसी चीजों को जरूर शामिल करें। शरीर कम बीमार पड़े इसके लिए खाने में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, ई जरुर शामिल करें। आमतौर पर लोग दिन में तीन से चार बार खाते है। लेकिन दिन में तीन बार खाने से बेहतर है छोटी-छोटी मात्रा में पांच से छह बार खाना। दिन में कई बार खाने से बॉडी क्लॉक सही रहता है।

The Celebrity Nutritionist Who's Breaking All The Dieting Myths | Grazia  India

  • करीना कपूर की डाइटिशियन रुजुता दिवाकर बताती हैं कि, खाना खाने का सही तरीका ‘3 एस’ से आता है। 3 एस यानी कि सिट, स्लो और साईलेन्स।
  • सिट का मतलब है कि रोज़ एक फिक्स जगह पर कम्फर्टेबल पोजीशन में खाना खाएं। स्लो से अभिप्राय है कि, जल्दी न करते हुए खाने को अच्छी तरह चबा कर खाएं और साईलेन्स का मतलब है कि, खाना खाते वक्त बात कम करें और न ही फोन या किसी अन्य गेजेट्स का इस्तेमाल करें। 
  • साथ ही अपना मेटाबॉलिज़्म रेट सही रखना बहुत जरुरी है। आपके शरीर में हर सेल को एनर्जी की आवश्यकता होती है, चाहे वह आपके मस्तिष्क में नुट्रिएंट्स बांटना हो, फेफड़ों से आपके मांसपेशियों तक ऑक्सीजन पम्पिंग कराना हो, या आपके बोन मैरो में डार्क वाइट ब्लड सेल बनाना हो।
  • यह एनर्जी आपको खाने में कैलोरी से मिलती है। मेटाबोलिज्म आपके शरीर की प्रणाली का नाम है जो कैलोरी को एनर्जी में परिवर्तित करता है।
  • इसे रक्त शर्करा भी कहा जाता है। हालांकि, मेटाबॉलिज्म शब्द का इस्तेमाल अक्सर मेटाबॉलिक रेट या आपके द्वारा बर्न की जाने वाली कैलोरी की संख्या के साथ किया जाता है।
  • यह जितना अधिक होगा, आप उतनी ही अधिक कैलोरी बर्न करेंगे और वजन कम करना उतना ही आसान होगा।
  • अच्छा मेटाबॉलिक रेट होने से आपको ऊर्जा भी मिलती है और आप बेहतर महसूस करते हैं।

Created On :   30 Jun 2021 7:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story