बिहार : कोरोना के मद्देनजर नेपाल से आने वालों की हो रही जांच

Bihar: Investigations of people coming from Nepal in view of Corona
बिहार : कोरोना के मद्देनजर नेपाल से आने वालों की हो रही जांच
बिहार : कोरोना के मद्देनजर नेपाल से आने वालों की हो रही जांच
हाईलाइट
  • बिहार : कोरोना के मद्देनजर नेपाल से आने वालों की हो रही जांच

पटना, 4 मार्च (आईएएनएस)। बिहार में कोराना वायरस के खतरों को देखते हुए नेपाल से आने वाले लोगों की जांच की जा रही है। इसके अलावा गया और पटना के हवाईअड्डे पर भी यात्रियों की जांच की जा रही है। कोरोना के संदिग्ध मरीजों को निगरानी में रखा जा रहा है।

बिहार के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि नेपाल से बिहार में प्रवेश करने वाले सभी मुख्य रास्ते पर आने वाले लोगों की निगरानी की जा रही है तथा संदिग्धों की जांच की जा रही है। देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना के मरीजों की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया है।

कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की पहचान के लिए पटना और गया हवाईअड्डे पर विशेष नजर रखी जा रही है। इन दोनों हवाईअड्डे पर अब तक 16 हजार से अधिक यात्रियों की जांच की गई है। इनमें एक भी यात्री में कोरोना के संदिग्ध लक्षण नहीं पाए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, बिहार में अब तक कोरोना के 121 संदिग्ध मरीजों की पहचान हुई है। इनमें 26 मरीजों ने 14 दिनों की पर्यवेक्षण अवधि को पूरा कर लिया है, इसलिए इन पर से निगरानी हटा ली गई है। अन्य संदिग्ध मरीजों को होम सर्विलांस पर रखकर निगरानी की जा रही है।

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि बिहार से जितने भी संदिग्ध लोगों के रक्त के नमूने जांच में भेजे गए हैं, उसमें सभी निगेटिव पाए गए हैं। बिहार का स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है।

कोरोना वायरस को लेकर पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) को भी अलर्ट पर रखा गया है। पीएमसीएच के इमरजेंसी वार्ड में अलग से आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। इसके अलावा गया के मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भी आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है।

Created On :   4 March 2020 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story