उप्र में 1.23 लाख लीटर वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन बनाए जाएंगे

Cold chains to be made for 1.23 lakh liter vaccine in UP
उप्र में 1.23 लाख लीटर वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन बनाए जाएंगे
उप्र में 1.23 लाख लीटर वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन बनाए जाएंगे
हाईलाइट
  • उप्र में 1.23 लाख लीटर वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन बनाए जाएंगे

लखनऊ, 29 नवंबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोविड-19 वैक्सीन की उपलब्धता के साथ ही उसके भंडारण के लिए स्पेस बनाने को लेकर तैयारी शुरू कर दी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिसंबर के मध्य तक राज्य में 1.23 लाख लीटर कोल्ड चेन भंडारण क्षमता तैयार करने के निर्देश जारी किए हैं।

कोल्ड चेन स्पेस को कोविड-19 वैक्सीन के निर्माण से लेकर लाभान्वितों तक पहुंचाने की अवधि तक आवश्यक तापमान पर स्टोर करने को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है।

अधिकारियों को उम्मीद है कि राज्य को प्रारंभिक चरण में वैक्सीन की चार करोड़ खुराक मिल सकती है और इस्तेमाल होने तक वैक्सीन प्रभावी बनी रहे यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त भंडारण स्थान की आवश्यकता है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि राज्य में 26 जिलों में अतिरिक्त कोल्ड चेन स्टोरेज सुविधाएं बनाई जा रही हैं।

लखनऊ, लखीमपुर खीरी, बस्ती, कानपुर देहात, हाथरस और सिद्धार्थनगर में पहले से ही 36,901 लीटर के बर्फ से बने रेफ्रिजरेटर रखने के लिए पर्याप्त जगह हैं।

अन्य जिलों में व्यवस्थाएं चरणबद्ध तरीके से की जा रही हैं और 1,23,205 लीटर की कोल्ड चेन स्पेस बनाने की पूरी कवायद 15 दिसंबर तक पूरी हो जाएगी।

इससे पहले, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोनोवायरस से निपटने के लिए अपनी सक्रिय भूमिका के लिए उत्तर प्रदेश की सराहना की है।

एमएनएस-एसकेपी

Created On :   29 Nov 2020 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story