टीके और दवा परीक्षण पर काम करने उच्चस्तरीय कार्यबल गठित

Constituted a high-powered workforce to work on vaccines and drug testing
टीके और दवा परीक्षण पर काम करने उच्चस्तरीय कार्यबल गठित
टीके और दवा परीक्षण पर काम करने उच्चस्तरीय कार्यबल गठित

नई दिल्ली, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि देश के 54 जिलों में नए मामले नहीं हैं। मंत्रालय ने यह भी घोषणा की कि अत्याधुनिक टीके और दवा परीक्षण पर काम करने के लिए एक उच्चस्तरीय कार्यबल का गठन किया गया है।

रोजाना होने वाली मीडिया ब्रीफिंग में, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, वैक्सीन और ड्रग परीक्षण के मोर्चे पर काम करने के लिए एक उच्चस्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया गया है। इसका मुख्य कार्य विशेषज्ञों, उद्योग और अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों को गति देना है।

उन्होंने कहा कि सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार और नीति आयोग के सदस्य इसकी सह-अध्यक्षता करेंगे।

इसके तहत वैक्सीन का विकास करने के लिए जैव प्रौद्योगिकी विभाग को केंद्रीय समन्वय समिति बनाया गया है। यह टीका विकसित करने के लिए मार्गों की पहचान करने का प्रयास करेगा।

हम टीके को विकसित करने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों की सूची बनाने और उनकी प्रगति की निगरानी करने के प्रयास करेंगे।

मंत्रालय ने यह भी कहा कि पिछले 24 घंटों में कुल 1,334 नए मामले सामने आए और 27 मौतें हुई हैं, जिससे अब मरने वालों की कुल संख्या 507 हो गई है। देश में कुल मामलों की संख्या अब 15,712 है। वहीं कुल 2,231 या 14.19 प्रतिशत लोग ठीक हुए हैं।

अग्रवाल ने कहा, पिछले 14 दिनों में देश के 23 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 54 जिलों में कोई नया मामला सामने नहीं आया है।

इसमें बिहार के गया और सारण, उत्तर प्रदेश के बरेली, पंजाब के फतेहगढ़ और रूपनगर, हरियाणा के भिवानी, हिसार और फतेहाबाद और असम के कछार और लखीमपुर सहित 10 नए जिले शामिल हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा कि देश में कुल 755 समर्पित अस्पताल और 1,389 समर्पित स्वास्थ्य देखभाल केंद्र हैं, और इस तरह कुल समर्पित स्वास्थ्य सुविधाओं की संख्या 2,144 है, जहां गंभीर या नाजुक हालत वाले रोगियों का इलाज किया जा सकता है।

Created On :   19 April 2020 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story