कोरोना : राज्यसभा सांसदों का सुझाव, मास्क-सैनिटाइजर का हो वितरण

Corona: Rajya Sabha MPs suggest, mask-sanitizer should be distributed
कोरोना : राज्यसभा सांसदों का सुझाव, मास्क-सैनिटाइजर का हो वितरण
कोरोना : राज्यसभा सांसदों का सुझाव, मास्क-सैनिटाइजर का हो वितरण
हाईलाइट
  • कोरोना : राज्यसभा सांसदों का सुझाव
  • मास्क-सैनिटाइजर का हो वितरण

नई दिल्ली, 5 मार्च (आईएएनएस)। कोरोनावायरस की रोकथाम में मदद मिल सके इस बाबत गुरुवार को राज्यसभा सांसदों ने कई सुझाव सदन में दिए। पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (पीडीएस) के माध्यम से मास्क व सैनिटाइजर्स के वितरण सहित एयरलाइंस में मुफ्त मास्क की व्यवस्था करना इसमें शामिल है।

राज्यसभा में नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद ने वायरस को रोकने के लिए सरकार के प्रयासों की सराहना की, लेकिन उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस (सीओवीआईडी-19) के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड जैसे सार्वजनिक स्थानों पर क्या करें और क्या ना करें, जैसे कदमों को प्रदर्शित किया जाना चाहिए।

इससे पहले मुद्दे पर उच्च सदन में बयान देते हुए स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने सदस्यों से कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा जारी की गई सलाह से बुहत पहले ही भारत सरकार हरकत में आ गई थी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 17 जनवरी 2020 को ही क्षेत्रीय स्तर पर कार्रवाई शुरू कर दी गई थी। उन्होंने कहा कि चीन में कोरोनावायरस संक्रमण के नए मामलों में गिरावट आई है, लेकिन अन्य देशों में नए मामले बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 4 मार्च, 2020 तक भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के 29 मामले सामने आए हैं, जिनमें से पहले तीन केरला से थे और पूरी तरह से स्वस्थ होने के बाद उन्हें पहले ही छुट्टी दे दी गई थी।

अपने 9 पन्नों के बयान में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, पिछले तीन दिनों में नए मामले सामने आए हैं। इनमें से दिल्ली वाले मामले में मरीज ने इटली का दौरा किया था, जबकि तेलंगाना वाले मरीजों ने दुबई और सिंगापुर की यात्रा की थी। दोनों ही चिकित्सकीय रूप से स्थिर हैं। छह अन्य मामले उत्तर प्रदेश के आगरा से सामने आए हैं। यह दिल्ली के मरीज के संपर्क में आए थे। क्लस्टर प्रबंधन योजना के अनुसार आवश्यक कार्रवाई शुरू की गई है।

द्रमुक नेता और वरिष्ठ सदस्य तिरुचि शिवा ने कहा कि वायरस को लेकर लोगों में काफी दहशत और भय का माहौल है और इसलिए मंत्री को चाहिए कि वह टीवी चैनलों पर आएं और उन्हें इस बाबत बताएं। उन्होंने कहा कि एयरलाइंस को चाहिए कि वह अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों में यात्रियों को मुफ्त में मास्क उपलब्ध कराएं।

Created On :   5 March 2020 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story