IIT BHU: कोरोना वायरस के आगे बेबस होती दुनिया, इस तरह घर बैठे बनाए सैनिटाइजर

Coronavirus iit bhu made sanitizer at home
IIT BHU: कोरोना वायरस के आगे बेबस होती दुनिया, इस तरह घर बैठे बनाए सैनिटाइजर
IIT BHU: कोरोना वायरस के आगे बेबस होती दुनिया, इस तरह घर बैठे बनाए सैनिटाइजर

डिजिटल डेस्क, वाराणसी। कोरानावायरस (Corona Virus) को लेकर पूरी दुनिया दहशत में है। वहीं, इससे बचने के लिए प्रयोग में लाए जा रहे सभी सैनिटाइजर (Sanitizer) के ओरिजिनल और डुप्लीकेट में अंतर को लेकर आशंकित हैं। बाजार में इसकी कालाबाजारी बढ़ने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) के आईआईटी ने घर पर ही सैनिटाइजर (Sanitizer) तैयार करने की विधि बताई है। इस विधि से आप भी घर बैठे सैनिटाइजर बना सकते हैं।

बीएचयू (BHU) के बायो मेडिकल विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ.मार्शल धयाल ने कहा कि करीब 100 एमएल सैनिटाइजर महज 50 रुपये में तैयार कर सकते हैं। इसको बनाने के लिए कोई बहुत बड़ा रॉकेट सांइस नहीं है। इसके लिए 99 प्रतिशत अल्कोहल, 30 प्रतिशत एलोविरा और सोडियम हाइड्राक्साइड के मिश्रण को लेकर मिक्सर में डालें और दो मिनट के बाद इसे छान लें और बेहतरीन सैनिटाइजर तैयार हो जाएगा।

यह है दूसरी विधि: उन्होंने बताया कि दूसरी विधि अल्कोहल की जगह आइसोप्रोपेनल को एलोविरा जेल में मिलाकर इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। यह बहुत ही आसान है। घर बैठा कोई भी व्यक्ति इसे तैयार कर सकता है यहां तक कि घरेलू महिलाएं भी।

कोरोनावायरस से संक्रमित फेफड़े की पहली 3D तस्वीर आई सामने, देखते ही सहमी दुनिया

क्यों मिलाना है एलोवेरा?
इसमें एलोविरा इसलिए मिलाते हैं कि बार-बार हाथ सूखने पर रूखे हो जाते हैं। अगर एलोवेरा जेल इसमें होगा तो नमी बनी रहेगी। वह त्वचा को रूखा नहीं होने देगा।

जागरूकता के लिए सोशल मीडिया का ले रहे सहारा
प्रोफेसर ने बताया कि जागरूकता के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया जा रहा है। इसके वीडियो यू ट्यूब में डाल रहे हैं। फेसबुक में डाल रहे हैं। व्हाट्सएप के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गरीब बस्ती में इसे बांटने के लिए जिलाधिकारी को पत्र लिखेंगे। हम उनसे कहेंगे कि अगर वह हमें कच्चा माल (रॉ मैटेरियल) उपलब्ध कराएं तो हम लोग इसे तैयार करके बनारस के गरीब बस्तियों में नि:शुल्क वितरण कर सकते हैं।

कोरोना वायरस: घर में कैद नागरिकों के लिए इस देश में फ्री हुए प्रीमियम पॉर्न वीडियो

सैनिटाइजर की कालाबाजारी शुरू
बीएचयू के बायो मेडिकल विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ मार्शल धयाल ने कहा कि कोरानावायरस के आड़ में कुछ लोगों ने सैनिटाइजर की कालाबाजारी शुरू कर दी है। कुछ लोग नकली सैनिटािजर भी बनाने लगे हैं। इसी को देखते हुए वह करीब दस लीटर सैनिटाइजर बनाकर परिसर में नि:शुल्क वितरित कर चुके हैं। पहले अपने विभाग इसके अलावा निदेशकों को भी दे चुके हैं। कोरोनावायरस को लेकर ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। जागरूक होने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि इसके लिए अगर एनजीओ और सामाजिक संस्थाएं हमारा सहयोग करें तो हमें इसे बहुत ज्यादा मात्रा में तैयार कर सकते हैं। इसके लिए संस्थाएं हमें रॉ मैटेरियल उपलब्ध करा दें तो हम लोग उन्हें 1000 लीटर तक सैनिटाइजर नि:शुल्क बनाकर दे सकते हैं। कालाबाजारी और फर्जी चीजों से बचा जा सकता है।

कोरोना वायरस: राहुल गांधी की मोदी सरकार को चेतावनी, बोले- तैयार नहीं रहे तो देश में आएगी आर्थिक सुनामी

गौरतलब है कि उप्र में अब तक कुल 16 मरीजों में कोरोना वायरस पाया जा चुका है। आगरा के आठ मरीजों के अलावा नोएडा और लखनऊ में तीन-तीन, गाजियाबाद में दो मरीजों में कोरोनावायरस पाया जा चुका है। कोरोनावायरस से संक्रमित दो नए मरीज नोएडा में पाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने बचाव के प्रयास और तेज कर दिए गए हैं। योगी सरकार ने प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेज, शिक्षण संस्थान बंद करते हुए दो अप्रैल तक सभी परीक्षाएं (सीबीएसई और आइसीएसई छोड़कर) भी स्थगित कर दी हैं। इस अवधि में जनता दर्शन, समाधान दिवस, तहसील दिवस और धरना-प्रदर्शन पर भी रोक लगा दी गई है।

 

Created On :   18 March 2020 11:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story