स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोविड बूस्टर शॉट पर यूएस एफडीए पैनल के फैसले का किया समर्थन

Health officials support US FDA panels decision on Covid booster shot
स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोविड बूस्टर शॉट पर यूएस एफडीए पैनल के फैसले का किया समर्थन
दुनिया कोरोना स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोविड बूस्टर शॉट पर यूएस एफडीए पैनल के फैसले का किया समर्थन
हाईलाइट
  • स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोविड बूस्टर शॉट पर यूएस एफडीए पैनल के फैसले का किया समर्थन

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के सलाहकार पैनल की सिफारिश के समर्थन में आवाज उठाई है कि कोविड-19 बूस्टर शॉट्स उन 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों और उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों तक सीमित हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के निदेशक फ्रांसिस कोलिन्स ने रविवार को फॉक्स न्यूज को बताया कि एफडीए पैनल द्वारा दो दिन पहले जारी किया गया मार्गदर्शन बूस्टर रोलआउट के लिए अमेरिकी प्रशासन की योजना के अनुरूप है, हालांकि समान नहीं है।

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि अगस्त के मध्य में हम जहां थे और सलाहकार समिति ने पिछले शुक्रवार को जो कहा, उसमें कम अंतर है।

प्रशासन ने अगस्त में घोषणा की थी कि बूस्टर शॉट्स के लिए एक रोलआउट योजना बनाई जा रही है, जिसे 20 सितंबर को शुरू किया जाएगा, लेकिन यह भी निर्दिष्ट किया गया कि यह योजना स्वयं एफडीए की सिफारिशों के लिए लंबित थी।

बूस्टर के लिए पात्र वे लोग होंगे जिन्होंने छह या आठ महीने पहले अपनी दूसरी खुराक प्राप्त कर चुके हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज के निदेशक एंथनी फौसी ने रविवार को एनबीसी न्यूज को बताया कि व्हाइट हाउस द्वारा शुरू में घोषित योजना सलाहकार पैनल की सिफारिश के अनुरूप है।

फौसी ने कहा, आप ऐसा करना चाहते हैं जो डेटा आपको बताता है, जिसमें जोखिम-लाभ अनुपात भी शामिल है, खासकर उन युवा लोगों के लिए जिन्हें आमतौर पर बुजुर्गों और अन्य लोगों की तरह गंभीर बीमारी नहीं होती है।

इस सप्ताह तक एफडीए से बूस्टर पर एक निर्णय की उम्मीद है, और रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) की एक सलाहकार समिति बुधवार और गुरुवार को मिलने वाली है, ताकि यह सिफारिश की जा सके कि तीसरे शॉट का उपयोग कैसे किया जाना चाहिए।

फाइजर के नेतृत्व के बाद एफडीए सलाहकार समिति ने सिफारिश कि तीसरा शॉट दूसरे के कम से कम छह महीने बाद दिया जाए।

 

(आईएएनएस)

Created On :   20 Sep 2021 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story