दैनिक भास्कर हिंदी: Health: कोरोना काल में बढ़ाए Immunity, करें इन 6 चीजों का सेवन

December 15th, 2020

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना संक्रमण का कहर जारी है। ऐसे में डॉक्टर से लेकर शोधकर्ताओं का यही मानना है कि कोरोना से लड़ने के लिए हर व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) मजबूत होना बेहद जरुरी है। इसके लिए हमें अपने दैनिक जीवन में कुछ ऐसी चीजों को सेवन करने की जरुरत है जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए। हम आपको ऐसी ही 6 चीजों के बारे में बताएंगें जो कोरोना काल में आपके शरीर का immune system बूस्ट करने में मददगार साबित होंगे।

1- तुलसी की चाय
तुलसी की चाय रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए बेहद कारगर है। बता दें कि तुलसी में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं, जो आपके शरीर को किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए ताकत देते है। आयुष मंत्रालय ने भी तुलसी के उपयोग को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला बताया है।

तुलसी-काली मिर्च की चाय बेहद कारगर इम्युनिटी बूस्टर है और मौसमी संक्रमणों से लड़ने में मदद करती है।यदि तुलसी के तीन-चार पत्ते, दो काली मिर्च और एक लौंग को 2 गिलास पानी में उबालें, 2 मिनट बाद इसे गुनगुना करके हर रोज पिएं तो आपके शरीर में किसी भी संक्रमण का असर नही होगा।

2- गिलोय
गिलोय की पत्त‍ियां हो या जड़े, दोनों का सेवन आपको मजबूत बनाएगा। बता दें कि गिलोय की पत्त‍ियों में कैल्शि‍यम, प्रोटीन, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है और इसके तनों में स्टार्च भी अच्छी मात्रा में होता है। मेटाबॉलिज्म सिस्टम, बुखार, खांसी, जुकाम और गैस्ट्रोइंटसटाइनल समस्या के अलावा भी ये कई बड़ी बीमारियों से आपकी रक्षा कर सकता है। आप इसे पानी में उबाल कर,चाय के तौर पर या फिर जूस बनाकर इसका सेवन कर सकते है।

3- नींबू-अदरक
नींबू में एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते है,जो न सिर्फ मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए जाने जाते हैं बल्कि पाचन को इंप्रूव करने के लिए भी कमाल होते हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। नींबू पानी पीने का सही समय सुबह का होता है। अगर आप खाली पेट नींबू पानी पीते हैं तो यह पेट की कब्ज को भी दूर करने में मदद कर सकते हैं। 

अदरक में कई औषधीय गुण होते हैं। ये संक्रमित बीमारियों को आपसे दूर रखता है। अदरक में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और आयोडिन जैसे तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं। ये शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर है। अदरक को एक अच्छा एंटीबायोटिक माना जाता है।अदरक का एक कप रस पीने से हर तरह के संक्रमण से बचा जा सकता है। 

4- हल्दी का पानी
हल्दी में प्रचुर मात्रा में एंटीसेप्टिक और एंटीबॉयटिक पाया जाता है। जिसका सेवन करने से सूजन-रोधी और रोग प्रतिरोधक की क्षमता बढ़ती है। डॉक्टरों की माने तो हल्दी में लिपोपोलीसैचिरिड नामक तत्व होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। हल्दी के पानी का सेवन रोज़ सुबह खाली पेट करना चाहिए। सुबह के समय इस पानी को पीने से आपको ज्यादा फायदा होगा।

5- शहद और काली मिर्च
एक चम्मच शहद में काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर खाने से आपको सर्दी-खांसी में तो आराम मिलेगा ही साथ में अगर आप स्वस्थ हैं और कफ-कोल्ड से बचे रहना चाहते हैं, तब भी दिन में एक बार इस मिश्रण को ले सकते हैं। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करेगा।

6- सेब का सिरका
सेब के सिरके का सेवन शहद के साथ करने से आपको काफी लाभ मिलेगा। इसे एप्पल साइडर विनेगर भी कहते है। शहद और सेब के सिरके में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम कर सकते हैं। सेब के सिरके के 1 भाग को 5 भाग गर्म पानी और 2 बड़े चम्मच शहद के साथ मिलाकर सेवन करें और फायदा आपके सामने होगा।