भारत ने कोविड टीकाकरण में अमेरिका को पीछे छोड़ा

India overtakes America in covid vaccination
भारत ने कोविड टीकाकरण में अमेरिका को पीछे छोड़ा
भारत ने कोविड टीकाकरण में अमेरिका को पीछे छोड़ा
हाईलाइट
  • भारत ने कोविड टीकाकरण में अमेरिका को पीछे छोड़ा

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। कोविड वैक्सीनेशन मामले में भी भारत ने अमेरिका को पछाड़ दिया है. ये टीकाकरण अभियान के मामले में भारत का एक और रिकॉर्ड है जो मीलल का पत्थर साबित हो रहा है. भारत दुनिया के टॉप 6 देशों में इस मामले में सबसे पहला स्थान हासिल कर चुका है. 

भारत में अब तक 32,36,63,297 लोगों को कोविड वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है, जबकि अमेरिका में अब तक जिन लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है उनकी संख्या 32,33,27,328 है। अगर समय के हिसाब  से भी तुलना की जाए तो पिछले साल 14 दिसंबर को अमेरिका में टीकाकरण शुरु हुआ जबकि भारत में ये प्रक्रिया पूरी तरह से 16 जनवरी से शुरू हुई।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्ल्यू) ने सोमवार को एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि 43,21,898 सत्रों के माध्यम से कुल 32,36,63,297 वैक्सीन खुराक दी गई हैं। मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में 17,21,268 वैक्सीन डोज दी गई।

सोमवार को सुबह 8 बजे तक दुनियाभर के वैक्सीन ट्रैकर की रिपोर्ट के अनुसार, भारत अपने नागरिकों को अधिकतम कोविड टीके लगाने के मामले में शीर्ष स्थान पर है, इसके बाद अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, और इटली हैं।

दिलचस्प बात यह है कि इन पांच देशों की तुलना में देर से टीकाकरण अभियान शुरू करने के बावजूद भारत ने यह लक्ष्य  पहले हासिल कर लिया। इस अभियान की शुरूआत सबसे पहले ब्रिटेन ने पिछले साल 8 दिसंबर को की , उसके बाद अमेरिका ने शुरूआत की. जर्मनी, फ्रांस और इटली ने पिछले साल 27 दिसंबर से वैक्सीनेशन का काम शुरू किया।

 

 

Created On :   28 Jun 2021 12:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story