दैनिक भास्कर हिंदी: International Yoga Day 2021: जानिए, योग के बेहतरीन फायदें, जो रखेंगे आपको स्वस्थ्य

June 21st, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। साल 2015 को इसकी शुरुआत की गई थी, जिसके बाद से हर साल 21 जून को पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जाता है। इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए घर पर ही योग करने की सलाह दी गई है। संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस साल योग दिवस का थीम रखा गया हैं, 'बी विद योग, बी, एट होम' यानी 'योग के साथ रहें, घर पर रहें'। चलिए आपको बताते योग करने के बेहतरीन फायदें, जो आपको मानसिक और शारीरिक तौर से स्वस्थ्य रखेंगे।

International Yoga Day 2020: 'Yoga At Home With Family' | RajRAS

मानसिक शांति
योग करने से सबसे ज्यादा असर आपके मानसिक स्वास्थ्य पर होता है, आपका मन शांत रहेगा, जिससे आपको दिनभर चिड़चिड़ाहट महसूस नहीं होगी और तनाव दूर रहने पर अच्छी नींद भी आएगी। इतना ही नहीं आपको समय पर भूख लगने की समस्या से भी निजात मिलेगा। 

व्यायाम
व्यायाम से आपका तन और मन अच्छा रहेगा। मांसपेशियों को राहत मिलेगी। अगर आप जिम करते हैं तो आपका शरीर तंदुरुस्त रहेगा लेकिन मन को शांति सिर्फ योग और व्यायाम से ही मिल सकता है।

International Yoga Day on June 21: UN says yoga can help with Covid-19  anxiety | Trending - Hindustan Times

योग करें, रहें निरोग
योग करने से आप निरोग रहेंगे। आपको ज्यादातर शारीरिक और मानसिक समस्याओं से निजात मिलेगा। किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए योग आपकी शारीरिक क्षमता को बढ़ाता है।

वजन कंट्रोल
अगर आपको नियमित योग करते हैं तो, आपका वजन कंट्रोल रहेगा। इतना ही नहीं आपका वजन कम भी हो सकता है। शरीर के कई हिस्सों का फैट कम हो जाता है।

International Yoga Day 2019: All the health benefits of Surya Namaskar | GQ  India

बीपी और शुगर कंट्रोल
अगर आपको ब्लड प्रेशर और शुगर की समस्या हैं तो, आपको नियमित योग करने से बहुत फायदें मिलेंगे। आपका बीपी और शुगर का लेवल कंट्रोल हो जाएगा। डायबिटीज रोगियों के लिए योग बेहद फायदेमंद है। योग LDL या बैड कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है। 

Essay On International Yoga Day In English - SILENT COURSE

खबरें और भी हैं...