दैनिक भास्कर हिंदी: कोविड वैक्सीनेशन के बाद क्या असर करेगी शराब? डॉक्टर्स की सलाह के पीछे ये है बड़ी वजह

July 8th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लॉकडाउन ने लोगों की जिंदगी में कई बदलाव किए। चिंता और अकेलेपन के साथ-साथ कुछ आदतों भी छूट गई है। इन्हीं आदतों में से एक है, शराब का सेवन। क्या आप जानते हैं कि शराब इस महामारी के दौरान सबसे अधिक मांग वाली गैर-आवश्यक वस्तुओं में से एक है। डॉक्टर्स ने कोविड टीकाकरण के बाद कुछ समय के लिए शराब का सेवन करने से भी मना कर दिया है। इसका कारण ये हैं कि, वैक्सीन शॉट के बाद शराब पीने से वैक्सीन की प्रभावशीलता कम हो सकती है। यह आपके शरीर की इम्युनिटी को भी कम करता है। 

In Pics | Here's What You Should Eat Before And After Taking COVID-19  Vaccine
  
शराब के अधिक सेवन से वाइट ब्लड सेल्स (WBC) में काफी कमी आ सकती है। वायरस या बैक्टीरिया के साथ लड़ने के लिए यह बहुत जरुरी है कि आपके शरीर में वाइट ब्लड सेल्स की सही मात्रा हो। यही नहीं, शराब आपकी इम्यून रिस्पांस को धीमा कर देता है। शराब के अधिक सेवन से साइटोकिन्स प्रोटीन में काफी कमी आ सकती है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली यानी कि, इम्युन सिस्टम को वायरस या बैक्टीरिया के प्रवेश की सूचना देते हैं। ज्यादा शराब पीने से आतों में अच्छे बैक्टीरिया मर जाते हैं। इतना ही नहीं, ये आपके गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक की परत को भी नुकसान पहुंचा सकता है। जो खाना पचानें और शरीर में एनर्जी बनाने का काम करती है। 

New Jersey and Connecticut Offer Free Beer for Getting Vaccinated | Food &  Wine

क्या आप जानते हैं कि शराब आपको Pulmonary Disease, निमोनिया और सांस से संम्बंधित बीमारियों का खतरा बढ़ाता है। लोग सोचते हैं कि शराब सांस संबंधी विकारों की वजह नहीं बनता है, लेकिन वास्तव में, शराब भी आपको सांस संबंधी बीमारियों के प्रति सेंसिटिव बनाता है। निमोनिया के साथ-साथ ये प्री और पोस्ट कोविड के समय बहुत घातक हो सकता है। हालांकि एक बीयर पीने से कोविड टीकाकरण के बाद कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है लेकिन नियमित रूप से पीने से गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। अच्छी खबर यह है कि यदि आप नियमित रूप से शराब पीते हैं, तो शराब के दैनिक सेवन से ब्रेक लेने से आपकी इम्यून सैल्स की संख्या में बहुत सुधार आता है। 

Covid-19 Vaccine: after taking covid-19 vaccine can you drink alcohol? what  experts and health regulatories say Covid-19 Vaccine:ವ್ಯಾಕ್ಸಿನ್ ಹಾಕಿಸಿಕೊಂಡ  ಬಳಿಕ ಮದ್ಯ ಸೇವನೆ ಮಾಡಬಹುದೇ? ಇಲ್ಲಿದೆ ಉತ್ತರ ...