राजस्थान में शराब की दुकानों के बाहर लगी शराब प्रेमियों की कतार

Line of wine lovers outside liquor shops in Rajasthan
राजस्थान में शराब की दुकानों के बाहर लगी शराब प्रेमियों की कतार
राजस्थान में शराब की दुकानों के बाहर लगी शराब प्रेमियों की कतार

जयपुर, 4 मई (आईएएनएस)। राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में सोमवार सुबह से ही शराब की दुकानों के बाहर बड़ी संख्या में लोगों की कतारें देखी गईं क्योंकि राज्य के आबकारी विभाग ने लॉकडाउन 3 में तीनों क्षेत्रों (लाल, हरे और नारंगी में केवल कंटेनमेंट और कर्फ्यू जोन) में शराब की दुकानें खोलने की घोषणा कर दी।

लोगों की ये लंबी कतारें सुबह 8 बजे के आसपास से ही दिखाई देने लगीं। हालांकि इन दुकानों को खोलने का निर्धारित समय सुबह 10 बजे था।

कुछ स्थानों पर, लोगों को सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए देखा गया जबकि अन्य स्थानों पर लोगों ने कतार में आगे आने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के नियम की धज्जियां उड़ा दीं।

बता दें कि 24 मार्च को घोषित किए गए पहले लॉकडाउन से ही देश भर में शराब की दुकानें बंद कर दी गई थीं।

हालांकि, राज्य के आबकारी विभाग ने सोमवार से शुरू होने वाले लॉकडाउन -3 चरण में कुछ ढील देने का आदेश दिया था। इसके बाद राज्य भर में शराब की दुकानें फिर से खोल दी गईं, लेकिन इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग के दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा।

ग्राहकों को सैनिटाइजर दिया जाए यह सुनिश्चित करने के लिए शहरी क्षेत्रों में हर दुकान पर पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था। साथ ही, आबकारी विभाग ने आदेश दिया था कि आवश्यकता पड़ने पर इन ग्राहकों के मोबाइल नंबरों को भविष्य की किसी भी कार्रवाई के लिए लिया जा सकता है।

आबकारी आयुक्त बिष्णु चरण मल्लिक ने पहले कहा था कि एक समय में पांच से अधिक लोगों को दुकान में प्रवेश की अनुमति नहीं है। सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए, दुकान के बाहर हर एक मीटर की दूरी पर गोले बनाने होंगे।

जयपुर, कोटा और अजमेर के कई हिस्सों में लोग अनुशासित होकर कतारों में खड़े थे और उन गोलों में थे जो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए बनाए गए थे। पुलिस कर्मियों ने उन स्थानों पर हस्तक्षेप किया जहां लोगों ने कतारों को तोड़ने की कोशिश की।

कुल मिलाकर, राजस्थान में 6000 से अधिक देशी शराब और 1000 से अधिक आईएमएफएल दुकानें हैं।

एक शराब की दुकान के बाहर खड़े भरत मित्तल ने कहा, 42 दिन हो गए हैं। हमने 42 ड्राय डे देख लिए हैं। अब इस दुकान के खुलने का इंतजार नहीं कर सकते।

Created On :   4 May 2020 12:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story