कोरोना से लड़ने के लिए रेलवे ने तैयार किया पीपीई किट

Railways prepare PPE kit to fight Corona
कोरोना से लड़ने के लिए रेलवे ने तैयार किया पीपीई किट
कोरोना से लड़ने के लिए रेलवे ने तैयार किया पीपीई किट

नई दिल्ली, (आईएएनएस)। कोरोना वायरस से निपटने के लिए इंडियन रेलवे एक बड़ी पहल की है। इंडियन रेलवे ने कोविड-19 से लड़ने वालों के लिए पीपीई किट तैयार कर लिया है। उत्तर रेलवे के जगद्धात्री वर्कशॉप में यह पीपीई किट बनकर तैयार हुआ है। जगद्धात्री वर्कशॉप रेलवे का पहला वर्कशॉप बन गया है, जहां पर दो पीपीई कवरॉल नमूने वाले पीपीई किट बनकर तैयार हुआ है।

रेलवे द्वारा इस निर्मित पीपीई किट को डीआरडीओ ने भी परीक्षण में पारित कर दिया है। अब रेलवे एक हजार किट बनाने की पहल कर रही है। पहले ये किट रेलवे के डॉक्टरों और मेडिकल स्टॉफ को उपलब्ध कराया जाएगा। रेलवे के जगद्धात्री वर्कशॉप में बने पीपीई किट को देश की डिफेंस रीसर्च ऐजेंसी का भी अप्रूवल मिल गया है। अब साफ हो गया है कि यह किट बाजार में आ जाएगा।

उत्तर रेलवे का कहना है कि ये भारतीय रेलवे के लिए यह एक बड़ी सफलता है। रेलवे ने कहा, इसकी सफलता के बाद रेलवे देश में पीपीई किट की कमी को कम करने के लिए हर संभव योगदान कर सकता है।

रेलवे के मुताबिक, जगद्धात्री के बाद इस तरह का किट, रेलवे के अन्य 17 वर्कशॉप में भी बनाई जाएगी, जिससे देश के अन्य मेडिकल प्रॉफेशनल की 50 फीसदी तक मांग पूरी की जा सके। यह पीपीई किट कोरोना के खिलाफ युद्ध लड़ने में मददगार साबित होगा। इससे कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे डॉक्टरों और कर्मचारियों पर से खतरा कम होगा।

दुनियाभर में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद पीपीई किट की आपूर्ति प्रभावित हुई है। देश में भी पीपीई किट और एन-95 मास्क आसानी से नहीं मिल रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने ये विशेष पहल की है। कोरोना वायरस से बचाव में इस समय एन-95 मास्क, पर्सनल प्रोटेक्टिव किट और सैनिटाइजर की जबरदस्त किल्लत हो रही है।

 

Created On :   7 April 2020 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story