कोरोना को रोकने रामायण और हनुमान चालीसा का पाठ

Recitation of Ramayana and Hanuman Chalisa to prevent corona
कोरोना को रोकने रामायण और हनुमान चालीसा का पाठ
कोरोना को रोकने रामायण और हनुमान चालीसा का पाठ

भोपाल, 3 मई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है, उनमें से एक भोपाल भी है। यहां के लोगों में सक्रमण के प्रभाव को रोकने के लिए रामायण और हनुमान चालीसा का पाठ कराया जा रहा है।

राजधानी के क्वोरंटीन सेंटरों में ऐसे लोगों को रखा गया है, जो संक्रमण का कारण बना सकते हैं अथवा वे किसी दूसरे स्थान से लौटे हैं। वहीं कुछ ऐसे लोग भी क्व रंटीन किए गए हैं, जिन्हें सर्दी, जुकाम या अन्य दूसरे तरह की समस्याएं हैं।

इन क्वोरंटीन सेंटरों में निवासरत लोगों का मनोबल बढ़ाने के लिए रामायण, हनुमान चालीसा के पाठ और भजन संध्या जैसे साधनों का सहारा लिया जा रहा है और यह जिम्मेदारी राज्य के जनसंपर्क विभाग को सौंपी गई है।

जनसंपर्क विभाग की ओर से बताया गया है कि राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में क्वोरंटीन किए गए लोगों के लिए हनुमान चालीसा और रामायण का पाठ किया गया। पुलिस विश्राम स्थल में ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों के लिए गुलशन गार्डन में आर्केस्ट्रा, हनुमान चालीसा, वहीं सजावट गार्डन एवं लैडमार्क गार्डन में भजन संध्या, रामायण पाठ के आयोजन प्रतिदिन किए जा रहे हैं। इन सेंटरों पर क्वोरंटीन किए गए लोगों को फिल्में भी दिखाई जा रही हैं।

विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस विषम परिस्थिति में लोगों के मन में हनुमान चालीस का यह दोहा नासे रोग हरे सब पीड़ा, जपत निरंतर हनुमंत वीरा अर्थात रोग से मुक्ति दिलाने वाले हनुमान चालीसा का यह मंत्र संकटमोचन के रूप में लोगों में इस महामारी से जंग जीतने का मन में विश्वास और शक्ति प्रदान कर रहा है। कोरोना महामारी से जंग जीतने में इस तरह के आयोजन कारगर सिद्घ हो रहे हैं।

Created On :   3 May 2020 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story