स्कूल रिओपन: पश्चिम बंगाल में मंगलवार से खुलेंगे 9 से 12 तक के स्कूल, जूनियर स्तर को भी वापस बुलाने की है योजना

November 15th, 2021

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार मंगलवार से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खोलने की घोषणा के बाद स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोलने की योजना बना रही है। राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने कहा है कि सरकार राज्य में कोविड की स्थिति के आधार पर स्कूल के कामकाज को सामान्य करने की इच्छुक है। एक कार्यक्रम में बोलते हुए, बसु ने कहा, छात्रों को शिक्षा की मुख्यधारा में वापस लाना आवश्यक है और इसे देखते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 16 नवंबर से शैक्षणिक संस्थान खोलने की घोषणा की है। हम कक्षा 9 से 12वीं छात्रों के साथ शुरुआत कर रहे हैं। हम कुछ दिनों के बाद कोविड -19 स्थिति की समीक्षा करेंगे और धीरे-धीरे जूनियर स्तर से सभी कक्षाएं फिर से खोल दी जाएंगी।

उन्होंने दोहराया कि स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने के लिए कोविड के संबंध में सभी सावधानियां बरती गई हैं। बसु ने स्पष्ट किया कि यह संबंधित अभिभावकों का विवेक है कि वे अपने बच्चों को फीजिकल कक्षाओं के लिए स्कूल भेजेंगे या नहीं और यह कोई बाध्यता नहीं है कि सभी को स्कूल जाना पड़े। स्कूलों को खोलने का अगला चरण 16 नवंबर से कक्षा 9 से 12 तक के उद्घाटन के सफल कार्यान्वयन पर निर्भर करता है। राज्य के शिक्षा विभाग ने पहले ही स्कूलों को सख्त दिशानिर्देश जारी किए हैं ताकि सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जा सके।

राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार, कक्षा 9 और 11 के छात्र सुबह 9.30 बजे रिपोर्ट करेंगे और कक्षाएं सुबह 10 बजे से 3.30 बजे तक चलेंगी, इसी तरह 10 और 12 की कक्षाएं सुबह 11 बजे से शाम 4.30 बजे तक होंगी। दोनों निर्धारित समय में छात्रों को आधा घंटा पहले स्कूल में रिपोर्ट करना होता है। परिसर में किसी भी अभिभावक या अन्य आगंतुकों को अनुमति नहीं दी जाएगी और टिफिन और पीने के पानी को साझा करने की सख्त मनाही है। सभी छात्रों, शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है। शहर के निजी स्कूलों ने भी मंगलवार से शैक्षणिक गतिविधियां फिर से शुरू करने की अलग से योजना बनाई है।

(आईएएनएस)