दैनिक भास्कर हिंदी: तबलीगी जमात के सदस्य घर लौट सकते हैं : दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री

May 7th, 2020

हाईलाइट

  • तबलीगी जमात के सदस्य घर लौट सकते हैं : दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री

नई दिल्ली, 7 मई (आईएएनएस)। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को कहा कि लगभग 4,000 तबलीगी जमात के सदस्य, जिन्होंने अपनी क्वारंटाइन अवधि पूरी कर ली है या कोरोनावायरस से ठीक हो चुके हैं, वो अपने राज्यों को जा सकते हैं।

मीडिया से बात करते हुए जैन ने कहा कि जो लोग मार्च में निजामुद्दीन मरकज में धार्मिक बैठक में शामिल हुए थे और जो किसी भी पुलिस कार्रवाई का सामना नहीं कर रहे हैं, उन्हें प्रवासियों के साथ यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।

जैन ने कहा, तबलीगी जमात के लोग, जिन्होंने अपना क्वारंटाइन अवधि पूरा कर लिया है और जो इस वायरस से ठीक हो गए हैं, वे दिशानिर्देशों का पालन कर अपने संबंधित राज्यों में जा सकते हैं। अगर किसी के खिलाफ कोई पुलिस जांच चल रही है तो पुलिस ऐसे मुद्दों को देखेगी।

दिल्ली सरकार ने बुधवार को लगभग 4,000 तबलीगी जमात के सदस्यों को छोड़ने का आदेश जारी किया, जिन्होंने मार्च में मरकज में धार्मिक बैठक में हिस्सा लिया था।

दिल्ली में मरकज से संबंधित लगभग 1,100 लोगों को कोरोनावायरस पॉजिटिव पाया गया था।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा लोगों को बहुत सावधान रहना होगा। हमें सभी नियमों का पालन करना होगा, मास्क का उपयोग करना होगा और हर समय सोशल डिसटेंसिंग को पालन करना होगा।

जैन ने कहा, दिल्ली में अभी कोरोनावायरस के 3,925 सक्रिय मामले हैं, जिसमें केवल 84 मरीज आईसीयू में हैं। हमें मामलों की इन पूर्ण संख्या के संदर्भ में नहीं देखना चाहिए बल्कि इसकी प्रगति दर को देखना चाहिए। दिल्ली में बुधवार को कोरोनावायरस मामले की वृद्धि दर करीब 8 फीसदी रही, जबकि इससे पहले यह दर 20 फीसदी थी।

जैन ने यह भी कहा कि शराब की दुकानें नियमों के अनुसार खोली गई हैं और 2 से 3 दिनों में स्थिति नियंत्रण में होगी।