फाइजर वैक्स की 2 खुराक बच्चों को कोविड से बचा सकती है: अध्ययन

Two doses of Pfizer wax may protect children from Covid: Study
फाइजर वैक्स की 2 खुराक बच्चों को कोविड से बचा सकती है: अध्ययन
कोरोना वैक्सीन फाइजर वैक्स की 2 खुराक बच्चों को कोविड से बचा सकती है: अध्ययन

डिजिटल डेस्क, लंदन। फाइजर कोरोनावायरस वैक्सीन की दो खुराक संभावित रूप से बच्चों को लंबे समय तक कोविड के हजारों मामलों से बचा सकती है। इसकी जानकारी एक नए अध्ययन से सामने आई है। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने फाइजर-बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन की दो खुराक को 12 से 15 साल की उम्र के बच्चों को 21 दिनों के अलावा देने की मंजूरी दी है। हालांकि, यूके में मुख्य चिकित्सा अधिकारियों ने मायोकार्डिटिस के जोखिम हृदय की मांसपेशियों की सूजन के डर से 12 से 15 वर्ष की आयु के स्वस्थ बच्चों को कोविड वैक्सीन की केवल एक खुराक को मंजूरी दी है।

स्वास्थ्य की स्थिति वाले बच्चों और चिकित्सकीय रूप से कमजोर लोगों के साथ रहने वालों को दो खुराक की पेशकश की जा रही है। द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, रॉयल सोसाइटी ऑफ मेडिसिन के जर्नल में प्रकाशित नए अध्ययन से पता चलता है कि जब तक मामले की दर लगातार कम नहीं होती है, तब तक दूसरी खुराक प्राप्त करने के फायदे जोखिम से ज्यादा होते हैं। क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन, यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन और लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के शोधकर्ताओं की एक टीम ने टीके की दोनों खुराक प्राप्त करने वाले 12 से 17 वर्ष की आयु के किशोरों का जोखिम और फायदों का विश्लेषण किया। उन्होंने इंग्लैंड में कोविड -19 वाले बच्चों के बीच अस्पताल में प्रवेश, गहन देखभाल सहायता और मौत की ऐतिहासिक दरों का इस्तेमाल किया।

उन्होंने कहा, जब हम बच्चों पर कोविड -19 के दीर्घकालिक प्रभावों को समझने का इंतजार कर रहे हैं, तो एहतियाती सिद्धांत सभी बच्चों को इस वायरस के संपर्क से बचाने की वकालत करता है और टीकाकरण उस सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। स्काई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, 15 सितंबर तक, सभी 100,000 10-19 वर्ष के बच्चों में से लगभग 680 हर हफ्ते कोरोनावायरस का अनुबंध कर रहे हैं। अध्ययन में कहा गया है कि अगर यह बढ़कर 1000 प्रति सप्ताह हो जाता है तो 12-17 साल के बच्चों का पूर्ण टीकाकरण 4,430 अस्पताल में भर्ती होने और 16 सप्ताह में 36 मौतों को रोका जा सकता है। हालांकि, अगर मामले गिरकर प्रति 100,000 पर 50 हो जाते हैं, तो अनुमानित 70 प्रवेश और दो मौतों को उसी अवधि में टाला जा सकता है।

अध्ययन में कहा गया है, किशोरावस्था में अस्पताल में भर्ती होने के मामले में टीकाकरण का लाभ जोखिम से अधिक है, जब तक कि मामले की दर बहुत कम (30/100,000 किशोरों/सप्ताह से कम) न हो। उन्होंने आगे कहा, इंग्लैंड में वर्तमान उच्च मामले दर को देखते हुए, हमारे निष्कर्ष सार्स-सीओवी-2 के खिलाफ किशोरों के टीकाकरण का समर्थन करते हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   1 Oct 2021 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story