उप्र : आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सोशल डिस्टेंशिंग के साथ बांटेगी आईएफए टैबलेट

UP: Anganwadi workers will distribute IFA tablets with social distancing
उप्र : आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सोशल डिस्टेंशिंग के साथ बांटेगी आईएफए टैबलेट
उप्र : आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सोशल डिस्टेंशिंग के साथ बांटेगी आईएफए टैबलेट

लखनऊ, 21 अप्रैल (आईएएनएस)। कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों की गतिविधियां ठप हैं। ऐसे में स्कूल न जाने वाली किशोरियों को केंद्र से मिलने वाली सुविधाओं से वंचित न होना पड़े, इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गृह भ्रमण कर स्कूल न जाने वाली किशोरियों को आईएफए ब्लू टैबलेट का मासिक-साप्ताहिक वितरण करेंगी। इस दौरान वह सोशल डिस्टेंशिंग का पूर्ण पालन करेंगी।

प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को इस बारे में दिशा-निर्देश जारी किए हैं कि स्कूल न जाने वाली किशोरियों को आयरन फोलिक एसिड (आईएफए) ब्लू की टैबलेट समय से उपलब्ध कराने की व्यवस्था हरहाल में सुनिश्चित की जाए। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गृह भ्रमण कर स्कूल न जाने वाली किशोरियों को आईएफए ब्लू टैबलेट का मासिक-साप्ताहिक वितरण करेंगी। इस दौरान वे सोशल डिस्टेंशिंग का पूर्ण पालन करेंगी।

टैबलेट वितरण का विवरण भी पंजिका पर दर्ज करने को कहा गया है। इससे अगले माह की आपूर्ति का वितरण करने से पहले आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा पहले बांटी गई गोलियों के उपभोग की स्थिति का भी पता आसानी से चल सकेगा।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के महाप्रबंधक (किशोर स्वास्थ्य) मनोज शुक्ल का कहना है कि किशोरियों में खून की कमी न होने पाए, इसके लिए जरूरी है कि वे आईएफए टैबलेट का समय से सेवन करती रहें। इसी को ध्यान में रखकर यह निर्णय लिया गया है, ताकि वे इससे वंचित न होने पाएं। इसके अलावा किशोर-किशोरियों को अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखने और साफ-सफाई पर ध्यान देने के बारे में भी आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से गृह भ्रमण के दौरान जागरूक किया जा रहा है। उनको बताया जा रहा है कि किशोरावस्था शारीरिक बदलाव का वह दौर होता है, जिसमें खानपान पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है।

Created On :   21 April 2020 12:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story