comScore

Health: ठंड में न होने दें विटामिन 'C' की कमी, हो सकती हैं ये बीमारियां

Health: ठंड में न होने दें विटामिन 'C' की कमी, हो सकती हैं ये बीमारियां

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए ​कई के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। यह पोषक तत्व हमारे शरीर को मजबूत बनाने का काम करते हैं। खासकर विटामिन सी, जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। लेकिन ठंड में अक्सर हम विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थे पर ध्यान नहीं देते,​ जिसके चलते शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है और कई बीमारियों के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। 

शरीर में हो सकती है ये बीमारी
विटामिन सी की कमी से शरीर में कमजोरी, पैरों में दर्द और थकान जैसी समस्या पैदा होती है। इतना ही नहीं इसकी कमी से आपके स्वभाव में भी चिड़चिड़ापन आ सकता है। इसलिए विटामिन सी का सेवन करना हमारे लिए बहुत जरुरी है। इसके सेवन से कैंसर और हार्ट की समस्याओं का खतरा कम हो जाता है। 

अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद विटामिन सी
अस्थमा पीड़ित लोगों के लिए विटामिन सी का सेवन बहुत जरुरी है। क्योंकि विटामिन सी शरीर में अस्थमा के लिए जिम्मेदार हिस्टामाइन के उत्पादन को कम करता है और अस्थमा एवं सांस संबंधी समस्या के जोखिम को कम करता है। इसलिए अस्थमा पीड़ित लोग शरीर में विटामिन सी की कमी न होने दें। 

इन पदार्थों में होता है विटामिन सी
विटामिन सी की पूर्ति के लिए आपको खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए। आंवला और संतरा विटामिन सी का पर्याप्त स्त्रोत है। शिमला मिर्च में भी विटामिन सी पाया जाता है। इसकी कमी की पूर्ति के लिए आप मुनक्का का सेवन भी कर सकते हैं। 

कमेंट करें
9jZtO