मंकीपॉक्स के प्रकोप के बीच डब्ल्यूएचओ ने कहा, एलजीबीटीक्यू प्लस परेड्स से बचने की जरूरत नहीं

WHO says no need to avoid LGBTQ plus parades amid monkeypox outbreak
मंकीपॉक्स के प्रकोप के बीच डब्ल्यूएचओ ने कहा, एलजीबीटीक्यू प्लस परेड्स से बचने की जरूरत नहीं
मंकीपॉक्स का खौफ मंकीपॉक्स के प्रकोप के बीच डब्ल्यूएचओ ने कहा, एलजीबीटीक्यू प्लस परेड्स से बचने की जरूरत नहीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि एलजीबीटीक्यू प्लस परेड्स से बचने की कोई आवश्यकता नहीं है। हाल ही में लगभग 24 देशों में 435 से अधिक मामलों की पुष्टि के साथ बंदरों के वायरस के प्रकोप के बीच और पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में प्रमुख रूप से देखा गया है।

जबकि वायरस स्वयं यौन संचारित संक्रमण नहीं है, जो आम तौर पर वीर्य और योनि तरल पदार्थ के माध्यम से फैलता है, मामलों में सबसे हालिया वृद्धि उन पुरुषों में फैल गई है जो अन्य पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं।

हालांकि, डब्ल्यूएचओ ने इस बात पर जोर दिया कि कोई भी व्यक्ति मंकीपॉक्स को अनुबंधित कर सकता है और एलजीबीटीक्यू प्लस समुदाय को समर्थन दिखाना महत्वपूर्ण है।

डब्ल्यूएचओ के यौन संचारित संक्रमण कार्यक्रमों के विभाग के रणनीति सलाहकार एंडी सीले ने डब्ल्यूएचओ सोशल मीडिया ब्रीफिंग में कहा, यह महत्वपूर्ण है कि जो लोग बाहर जाना चाहते हैं और गे प्राइड, एलजीबीटीक्यू प्राइड का जश्न मनाना चाहते हैं, वे जाना जारी रखें और ऐसा करने की योजना बनाएं।

इनमें से अधिकांश कार्यक्रम (आधिकारिक कार्यक्रम) बाहर हैं, वे परिवार के अनुकूल हैं। हमें उन संदर्भों में संचरण की बढ़ी हुई संभावना के बारे में चिंतित होने का कोई वास्तविक कारण नहीं दिखता है।

यह लोगों द्वारा 26 जून को न्यूयॉर्क के लिए या 23 जुलाई को बर्लिन में अन्य स्थानों के साथ होने वाले आगामी प्राइड माचरें के लिए चिंता दिखाने के बाद आया है।

सीले ने कहा कि कई मौजूदा मामलों से जुड़ी घटनाएं नाइट क्लबों जैसे संलग्न स्थानों में हुई हैं।

एचआईवी, हेपेटाइटिस और अन्य यौन संचारित रोगों पर डब्ल्यूएचओ को सलाह देने वाले सीले ने कहा, यौन संपर्क के माध्यम से कई बीमारियां फैल सकती हैं। आपको यौन संपर्क के माध्यम से खांसी या सर्दी हो सकती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह यौन संक्रमित बीमारी है।

मंकीपॉक्स को पहले यौन संचारित संक्रमण के रूप में वर्णित नहीं किया गया है, लेकिन इसे सेक्स के दौरान सीधे संपर्क से पारित किया जा सकता है।

लेकिन, यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ईसीडीसी) के डॉ एंड्रिया अम्मोन ने कहा, उदाहरण के लिए, कई यौन साझेदारी वाले व्यक्तियों के बीच यौन गतिविधियों के दौरान निकट संपर्क के माध्यम से उच्च माना जाता है।

हालांकि, अम्मोन ने कहा कि व्यापक आबादी के लिए प्रसार की संभावना बहुत कम है।

50 वर्षों में अफ्रीका के बाहर सबसे बड़ा प्रकोप होने के बावजूद, मंकीपॉक्स लोगों के बीच आसानी से नहीं फैलता है और डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों ने कहा कि यह खतरा कोरोना वायरस महामारी से तुलनीय नहीं है।

डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों ने यह भी कहा कि यह एक नियंत्रण योग्य स्थिति है और सामूहिक रूप से, दुनिया के पास इस प्रकोप को रोकने का एक अवसर है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   31 May 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story