वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फ्रूट्स, सेहत के लिए हैं फायदेमंद

You Should Include These Fruits In Your Diet To Reduce Your Weight Easily
वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फ्रूट्स, सेहत के लिए हैं फायदेमंद
वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फ्रूट्स, सेहत के लिए हैं फायदेमंद

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आपको अपनी डाइट में इन फ्रूट को शामिल करना चाहिए। यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। इसके सेवन से आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं। इन फ्रूट्स में स्ट्रॉबेरी, तरबूज, ब्लैकबेरी, पीच और खरबूज शामिल है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में। 

स्ट्रॉबेरी की बात करें तो यह वजन को कम करने में बहुत सहायक है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर स्ट्रॉबेरी में बहुत कम कार्ब होते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक 100 ग्राम स्ट्राबेरी में केवल 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होती है।

तरबूज भी ऐसा फल है, जिसमें कम कैलोरी होती है। 100 ग्राम तरबूज में 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है, इसलिए यह वजन कम करने में सहायक है। 

वजन घटाने वालों के लिए ब्लैकबेरी भी कारगर फल है, लेकिन इसके लिए एक चीज का ध्यान रखना होगा वो यह कि इसका सेवन कभी किसी चीज के साथ या किसी चीज में मिलाकर न करें। 100 ग्राम ब्लैकबेरीज में 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होती है।

पीच भी ऐसा फल है जिसमें ज्यादा कार्ब नहीं होते। 100 ग्राम पीच में केवल 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होती है। इसके अलावा पीच का ग्लाइकेमिक इंडेक्स भी कम होता है।

खरबूज भी वेट कम करने के लिए अच्छा विकल्प है। इसे भी आपको अपनी डाइट में जरुर शामिल करना चाहिए। क्योंकि 100 ग्राम खरबूज में 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मौजूद होती है।

Created On :   21 Dec 2019 5:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story