एशियाई खेलों से पहले टीम को सुधार करने की जरूरत- गोलकीपर ऑफ द ईयर सविता पुनिया

Team needs to improve ahead of Asian Games: Goalkeeper of the Year Savita Punia
एशियाई खेलों से पहले टीम को सुधार करने की जरूरत- गोलकीपर ऑफ द ईयर सविता पुनिया
साक्षात्कार एशियाई खेलों से पहले टीम को सुधार करने की जरूरत- गोलकीपर ऑफ द ईयर सविता पुनिया
हाईलाइट
  • एशियाई खेलों से पहले टीम को सुधार करने की जरूरत : गोलकीपर ऑफ द ईयर सविता पुनिया (शुक्रवार साक्षात्कार)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय महिला हॉकी टीम की गोलकीपर सविता पुनिया को हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) द्वारा वर्ष 2021-22 की गोलकीपर नामित किया गया था, उन्होंने शुक्रवार को कहा कि उनकी टीम को एशियाई खेलों से पहले अपने पेनल्टी कॉर्नर (पीसी) के साथ-साथ डिफेंसिव में भी सुधार करने की आवश्यकता है।

32 वर्षीय सविता ने एफआईएच हॉकी स्टार्स अवार्डस के लिए हुए मतदान में 37.6 अंक जीते, आराम से दूसरे सीधे वर्ष के लिए सम्मान जीतने के लिए अर्जेंटीना की बेलेन सुसी को 10 से अधिक अंकों से हराया।

गोलकीपर ने रानी रामपाल से भारतीय हॉकी टीम की कप्तानी संभाली और बर्मिघम में राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में कांस्य जीतने वाली टीम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए 16 वर्षों में पहला सीडब्लयूजी पदक हासिल करने के लिए कांस्य पदक मैच में न्यूजीलैंड पर पेनल्टी शूटआउट जीत में मदद की।

सविता ने महिलाओं की एफआईएच प्रो लीग 2021-22 में टीम को तीसरे स्थान पर रखने में भी मदद की, जिसमें उन्होंने भारत के पहले अभियान में खेले गए 14 मैचों में 57 गोल बचाव। राष्ट्रीय राजधानी में एक पुरस्कार वितरण कार्यक्रम से इतर आईएएनएस के साथ एक साक्षात्कार में, स्टार हॉकी खिलाड़ी ने टीम के आगामी लक्ष्य, प्रशंसकों द्वारा दिखाए गए प्यार और समर्थन, काम करने के क्षेत्रों आदि के बारे में बात की।

साक्षात्कार अंश:

प्रश्न: हाल के वर्षों में, हॉकी के लिए विशेष रूप से महिला खिलाड़ियों के लिए प्यार और समर्थन काफी बढ़ गया है। आप इसे कैसे देखते हैं?

उत्तर: टोक्यो ओलंपिक खेलों के बाद हमें जो समर्थन मिला है, वह दिल को छू लेने वाला है। इसने हमारी टीम को अच्छा प्रदर्शन करने और देश के लिए और अधिक सम्मान दिलाने के लिए प्रेरित किया है।

प्रश्न: भारतीय महिला हॉकी टीम ने पिछले ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में साहसी प्रदर्शन किया था। आपके अनुसार, एक स्तर आगे बढ़ने के लिए क्या करने की आवश्यकता है?

उत्तर: सुधार एक सतत प्रक्रिया है, यहां तक कि दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमें भी कुछ क्षेत्रों में काम करती रहती हैं। एक टीम के तौर पर हमें कुछ क्षेत्रों में भी सुधार करने की जरूरत है। कॉमनवेल्थ गेम्स (सीडब्ल्यूजी) 2022 में, पेनल्टी कार्नर अटैक के साथ-साथ डिफेंस में भी हमारी थोड़ी कमी थी। इसलिए, हमें एशियाई खेलों से पहले इसे ठीक करने की जरूरत है, जहां हमें मजबूत टीमों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की आवश्यकता है।

प्रश्न: टीम का अगला लक्ष्य क्या है?

उत्तर: हमारा अगला लक्ष्य एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतना है, जो हमें पेरिस ओलंपिक के लिए सीधे योग्यता प्रदान करेगा।

प्रश्न: आपको हाल ही में एफआईएच द्वारा गोलकीपर ऑफ द ईयर चुना गया है और भारतीय हॉकी प्रशंसकों के प्रशंसकों ने आपको एक नाम भी दिया है, द गेट्र वॉल ऑफ इंडिया तो, आप इन चीजों के बारे में कैसा महसूस करते हैं?

उत्तर: जाहिर तौर पर प्रशंसकों द्वारा पुरस्कार, प्यार और प्रशंसा हमेशा खुशी देती है। लेकिन मुझे लगता है, यह हमारे ऊपर अपने अच्छे प्रदर्शन को बनाए रखने और प्रत्येक गुजरते मैच के साथ सुधार करने की जिम्मेदारी भी देती है।

प्रश्न: नवोदित महिला हॉकी खिलाड़ियों के लिए आपका क्या संदेश है?

उत्तर: महिला हॉकी का भविष्य उज्‍जवल है और युवा लड़कियों को अपने लिए एक वार्षिक लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए। उन्हें क्रमिक कदमों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। राष्ट्रीय शिविरों में और फिर राष्ट्रीय टीम में। युवा लड़कियों को यह विश्वास होना चाहिए कि वे अपनी मेहनत से जो चाहें हासिल कर सकती हैं।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Oct 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story