संयुक्त राष्ट्र: जलवायु पर मानवता ने नरक के द्वार खोल दिए हैं: गुटेरेस

जलवायु पर मानवता ने नरक के द्वार खोल दिए हैं: गुटेरेस
  • एंटोनियो गुटेरेस का बड़ा बयान
  • जलवायु पर मानवता ने नरक के द्वार खोल दिए हैं- संयुक्त राष्ट्र महासचिव

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी दी है कि जलवायु पर मानवता ने नरक के द्वार खोल दिए हैं। जलवायु महत्वाकांक्षा शिखर सम्मेलन के दौरान गुटेरेस ने कहा, "मानवता ने नरक के द्वार खोल दिए हैं। भीषण गर्मी का भयानक प्रभाव पड़ रहा है। व्याकुल किसान बाढ़ में बह गई फसलों को देख रहे हैं। तापमान में वृद्धि से बीमारियां फैल रही हैं और आग लगने से हजारों लोग पलायन कर रहे हैं।" समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को महासभा का उच्च स्तरीय सप्ताह होगा।

चुनौती के पैमाने के सामने जलवायु संबंधी कार्रवाई बौनी हो गई है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर कुछ नहीं बदला, तो दुनिया 2.8 डिग्री तापमान वृद्धि की ओर बढ़ रही है, एक खतरनाक और अस्थिर दुनिया की ओर। उन्होंने वैश्विक तापमान में वृद्धि को 1.5 डिग्री तक सीमित करने के लिए जलवायु कार्रवाई का आह्वान किया। उन्होंने कहा, जीवाश्म ईंधन से नवीकरणीय ऊर्जा की ओर कदम बहुत धीमा है। "हमें पैर-खींचने, हाथ-मोड़ने और जीवाश्म ईंधन से अरबों की कमाई करने वाले निहित स्वार्थों के नग्न लालच में बर्बाद हुए समय की भरपाई करनी चाहिए।"

प्रस्तावित जलवायु एकजुटता संधि में प्रमुख उत्सर्जकों, जिन्होंने जीवाश्म ईंधन से सबसे अधिक लाभ उठाया है, से उत्सर्जन में कटौती के लिए अतिरिक्त प्रयास करने और अमीर देशों से ऐसा करने के लिए उभरती अर्थव्यवस्थाओं का सहयोग करने का आह्वान किया गया है। उन्होंने कहा कि विकसित देशों को 2040 तक और उभरती अर्थव्यवस्थाओं को 2050 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन तक पहुंचना चाहिए।

विश्वास के पुनर्निर्माण के लिए परिवर्तन की आवश्यकता है। सरकारों को जलवायु कार्रवाई का समर्थन करने के लिए वैश्विक वित्तीय प्रणाली को आगे बढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा, इसका मतलब है कार्बन पर कीमत लगाना और बहुपक्षीय विकास बैंकों के बिजनेस मॉडल में बदलाव लाना, ताकि वे विकासशील देशों को उचित लागत पर अधिक वित्तीय सहयोग कर सकें।

सभी पक्षों को इस वर्ष के संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में हानि और क्षति कोष का संचालन करना चाहिए। विकसित देशों को विकासशील देशों के लिए 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर की प्रतिबद्धता को पूरा करना होगा, ग्रीन क्लाइमेट फंड की भरपाई करनी होगी और अनुकूलन निधि को दोगुना करना होगा। गुटेरेस ने कहा, और 2027 तक सभी को प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली द्वारा कवर किया जाना चाहिए।

साथ ही, उन्होंने कहा, व्यापार और वित्तीय संस्थानों को नेट-शून्य रास्ते पर चलना चाहिए।

संदिग्ध प्रतिज्ञाओं ने जनता के विश्वास को धोखा दिया है। उन्होंने कहा, शर्मनाक बात यह है कि कुछ कंपनियों ने देरी, ध्यान भटकाने और धोखा देने के लिए धन और प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए नेट ज़ीरो में बदलाव को रोकने की भी कोशिश की है। "प्रत्येक कंपनी जिसका वास्तव में व्यवसाय से मतलब है, उसे ऐसी योजनाएं बनानी चाहिए, जो विश्वसनीय रूप से उत्सर्जन में कटौती करें और जलवायु न्याय प्रदान करें।"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   21 Sep 2023 3:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story