ब्रिटेन प्रधानमंत्री चुनाव: ऋषि सुनक को प्रधानमंत्री बनते नहीं देखना चाहते बोरिस जॉनसन

July 15th, 2022

हाईलाइट

  • पूर्व वित्त मंत्री ने पिछले हफ्ते स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद के इस्तीफा देने के कुछ ही मिनटों बाद अपना इस्तीफा दे दिया था

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन चाहते हैं कि देश का प्रधानमंत्री चाहे कोई भी हो, मगर ऋषि सुनक पीएम नहीं बनने चाहिए। मीडिया रिपोर्ट्स में शुक्रवार को यह दावा किया गया है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पीएम के पतन के लिए 10 डाउनिंग स्ट्रीट की पूरी टीम पूर्व वित्त मंत्री सुनक से नफरत करती है।

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, जॉनसन, जिन्होंने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि जब उनकी जगह लेने वाले नेता के नाम पर फैसला हो जाएगा तो वह पार्टी के नेता के तौर पर अपना पद छोड़ देंगे, उन्होंने कहा है कि वह सार्वजनिक रूप से किसी भी उम्मीदवार का समर्थन नहीं करेंगे या नेतृत्व की कटु दौड़ में शामिल नहीं होंगे।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हालांकि, जॉनसन ने विफल नेतृत्व की उम्मीदों के साथ निजी चर्चा में कथित तौर पर स्पष्ट कर दिया है कि सुनक उनके उत्तराधिकारी नहीं होने चाहिए। ऐसी ही एक बातचीत में शामिल करीबी सूत्र का हवाला देते हुए, द टाइम्स ने कहा कि जॉनसन अपनी विदेश मंत्री लिज ट्रस के प्रधानमंत्री बनने को लेकर सबसे अधिक उत्साहित हैं।

ट्रस को जॉनसन के कुछ करीबी कैबिनेट सहयोगियों द्वारा सार्वजनिक रूप से समर्थन दिया गया है - जिसमें नादिन डोरिस, जबोब रीस-मोग और अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन शामिल हैं - लेकिन पंसदीदा नेता अभी तक तक हुए दो दौर के मतदान में तीसरे स्थान पर रहीं हैं।

हालांकि अभी तक पीएम की रेस में जॉनसन के कार्यकाल में उच्च पद प्राप्त करने वाले पूर्व वित्त मंत्री सुनक आगे रहे हैं। गुरुवार के मतदान में वह शीर्ष पर रहे थे और दूसरे स्थान पर पेनी मोडर्ंट थीं, जो प्रतिद्वंद्वी शिविरों के हमलों का खामियाजा भुगत रही हैं, क्योंकि उन्होंने सबसे अधिक गति प्राप्त की थी।

द टाइम्स ने रिपोर्ट किया कि जॉनसन ने संकेत दिया है कि वह मोडर्ंट के उत्तराधिकारी के लिए भी सहज होंगे यदि इसका मतलब यह है कि सुनक शीर्ष नेतृत्व की लड़ाई नहीं जीत पाते हैं। एक सूत्र ने द टाइम्स को बताया, पूरी नंबर 10 टीम ऋषि से नफरत करती है। यह व्यक्तिगत है। यह व्यंग्यात्मक है। वे उन्हें नीचे लाने के लिए साज (साजिद जाविद) को दोष नहीं देते हैं। वे ऋषि को दोष देते हैं। उन्हें लगता है कि वह महीनों से इसकी योजना बना रहे थे।

पूर्व वित्त मंत्री ने पिछले हफ्ते स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद के इस्तीफा देने के कुछ ही मिनटों बाद अपना इस्तीफा दे दिया था, जिससे आगे के इस्तीफे का सिलसिला शुरू हो गया, जो अंतत: पीएम के पतन का कारण बना। टाइम्स के एक अन्य सूत्र ने दावा किया कि जॉनसन ने चिंता व्यक्त की थी कि सुनक व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन में उनके युद्ध पर नरम रुख अपनाएंगे और रूस पर प्रतिबंधों को कम भी करने पर जोर देंगे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

खबरें और भी हैं...