ओर्बन की जीत के बाद बुडापेस्ट ने ईसी से जीत रद्द नहीं करने का किया आग्रह

Budapest urges EC not to cancel victory after Orbans win
ओर्बन की जीत के बाद बुडापेस्ट ने ईसी से जीत रद्द नहीं करने का किया आग्रह
हंगेरियन ओर्बन की जीत के बाद बुडापेस्ट ने ईसी से जीत रद्द नहीं करने का किया आग्रह
हाईलाइट
  • ओर्बन की सरकार और यूरोपीय संघ के बीच कई मुद्दों पर मतभेद

डिजिटल डेस्क, बुडापेस्ट। हंगेरियन सरकार ने यूरोपीय आयोग (ईसी) से प्रधानमंत्री विक्टर ओरबन की जीत को स्वीकार करने को कहा है, साथ ही कहा है कि हंगरी को मिलने वाले फंड पर रोक न लगाई जाय। मंगलवार को औपचारिक रूप से बुडापेस्ट को अधिसूचित किया गया कि यूरोपीय संघ (ईयू) अपने फंड के वितरण को निलंबित करने की अनुमति देने के लिए ईसी एक नई, शक्तिशाली अनुशासनात्मक प्रक्रिया शुरू करने के लिए तैयार है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हाल के वर्षों में ओर्बन की सरकार और यूरोपीय संघ के बीच कई मुद्दों पर मतभेद रहे हैं, जिनमें कानून के शासन से लेकर अल्पसंख्यक अधिकारों तक के मुद्दे शामिल हैं। रविवार को हुए आम चुनावों में प्रधानमंत्री की रूढ़िवादी फाइड्ज पार्टी ने लगातार चौथी बार बहुमत हासिल किया।

यूरोपीय संघ के कार्यकारी की घोषणा के जवाब में, ओर्बन के चीफ ऑफ स्टाफ, गेरगेली गुलियास ने हंगेरियन मतदाताओं द्वारा दिलाई गई जीत को रद्द ना करने के लिए आयोग से आग्रह किया। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के मूलभूत नियमों को आयोग द्वारा स्वीकार किया जाना चाहिए।

प्रक्रिया के तहत ओर्बन की सरकार को यूरोपीय संघ के वित्त पोषण में 40 बिलियन यूरो (43.6 बिलियन डॉलर) से अधिक के फंड से वंचित किया जा सकता है। हालांकि, इसे पूरा होने में अभी महीनों लगने की संभावना है। अंतिम निर्णय यूरोपीय संघ की परिषद करेगी।

 

आईएएनएस

Created On :   6 April 2022 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story